आमजन के लिए आमजन द्वारा

गोगुन्दा आए धन सिंह रावत, एनिकट का किया उद्घाटन, उपप्रधान ने उठाई मोबाइल टॉवर की मांग

119

गोगुन्दा/उदयपुर – आज राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री धन सिंह रावत गोगुन्दा आए। प्रताप सर्किल पर पहंचते ही प्रधान पुष्कर तेली की अगुवाई में युवा भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर पटाखे फोड़कर हर्ष व्यक्त किया। इस असवर पर सभी ने रावत को फूलमालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया। उसके बाद रावत मोरवल पहुंचे। वहां जल संसाधन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलबंन अभियान के द्वितीय चरण में नवनिर्मित भीम कुण्ड एनिकट का उद्घाटन किया।

वहीं उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है। गांवों में ऐसे-ऐसे कार्य सरकार करवा रही है जिनकी गांव वालों को जरूरत है। सड़कों के जाल बिछा दिए है। राजस्थान में पानी की कमी रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जलस्तर को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान चलाया। प्रथम चरण में कई कार्य हुए। द्वितीय चरण में कई कार्य चल रहे है। इन कार्यों से वर्षा जल का भूमि के अंदर संचयन होगा, जिससे जल स्तर उपर उठेगा। उन्होंने कहा कि गांव का पानी गांव के लिए रहे, इस कल्पना के साथ यह अभियान चल रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे इस अभियान से जुड़कर जल संरक्षण के कार्यों को बढ़ावे।

उपप्रधान ने उठाई मोबाइल टॉवर की मांग

इस दौरान उपप्रधान पप्पू राणा भील ने रावत को मोरवल व पाटिया ग्राम पंचायत क्षेत्र में किसी भी कम्पनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं होने की समस्या से अवगत कराते हुए मोबाइल टॉवर लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोग प्रवास पर गुजरात व अन्य राज्यों में मजदूरी करने जाते है वो अपने परिजनों से बात नहीं कर पाते। परिजनों को उनसे बात करने के लिए गोगुन्दा जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया है। क्षेत्र में नेटवर्क नहीं होने के कारण लोगों को इन योजनाओं में इनरॉल करना भी मुश्किल हो रहा है। ई-मित्र केंद्रों का संचालन भी नहीं हो पा रहा है। रावत ने उपखण्ड़ अधिकारी मुकेश कलाल को मोबाइल टॉवर के लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान विधायक प्रताप गमेती, प्रधान पुष्कर तेली, उपप्रधान पप्पू राणा भील, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमन्त पनड़िया, उपखण्ड अधिकारी मुकेश कलाल, विकास अधिकारी मनहर विश्नोई] पंचायत समिति सदस्य डी.सी. मेघवाल, सरपंच भंवरी देवी, पूर्व सरपंच अम्बा लाल गमेती सहित ग्रामीण मौजूद थे।

Comments are closed.