आमजन के लिए आमजन द्वारा

सेहत से जुडी इन समस्याओं का समाधान है ये उपाय

402

लाइफस्टाइल डेस्क –  आजकल हर कोई इतना बीजी है की उसे दूसरे के लिए तो क्या खुद के लिए भी टाइम नहीं है। लोह अपनी ना तो अपने खान-पान में ध्यान देते है ना ही, अपनी सेहत पर, जिसके कारण उनके कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन हमारे पास आज कुछ ऐसे टिप्स है जो आपको इन छोटी- छोटी बिमारियों से आराम दिलाएगी…

• वहीँ कई बार लगातार कंप्यूटर पर काम करने से मानसिक तनाव के कारण सिर में तेज दर्द होने लगे तो सेह को छिल कर बारीक काट लें। इसमें थोडा सा नमक मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं। रोजाना इसे खाने से सिर दर्द की परेशानी दूर हो जाएगी।

•कुछ लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है। इससे राहत पाने के लिए पानी में 2-3 बूंद नींबू निचोड़ कर पी लें। इससे बहुत आराम मिलेगा। किसी कारण मुंह की दुर्गंध परेशान कर रही है तो मुंह में थोड़ा सा दालचीनी डाल लें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

•फटे होंठों पर मक्खन में थोड़ा सा केसर मिलाकर कर लगा लें। लगातार 5-6 दिन तक इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा। रसोई में काम करते समय अगर स्किन जल जाए तो तुरंत कच्चे आलू का रस निकाल कर इस पर लगा लें। सन बर्न होने पर भी यह नुस्खा कारगर है।

Comments are closed.