आमजन के लिए आमजन द्वारा

हमेशा तालिम हासिल करना ही इंसान का गहना हैं, ‘‘आईना-ए-दस्तक 2019‘‘ में किया बच्चों को सम्मानित

55

उदयपुर – तालिम इंसान का गहना हैं, अगर बुलन्दियों को छूना हैं तो, हमेशा तालिम हासिल करते रहो। यह बात दस्तक ट्रस्ट के सालाना प्रोग्राम ‘‘आईना-ए-दस्तक 2019‘‘ में एसआईईआरटी के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर दिलीप टांक पूर्व डिप्टी डाइरेक्टर ने कही।

दस्तक द्वारा छीपा मस्जिद हॉल मुल्लातलाई उदयपुर में अपना तीसरा सालाना कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें उदयपुर संभाग में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चे जो कक्षा 10 और उससे ऊपर की कक्षाओं में अव्वल दर्जे से पास हुए हैं उन्हें सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 500 महिला-पुरुषों और समुदाय के बुजुर्गो ने शिरकत की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता समुदाय के वरिष्ठ हाजी फय्याज मोहम्मद शेख, अहमद हुसैन शेख, हाजी इसरार मोहम्मद शेख, हाजी सिद्दीक खान, हाजी मुस्ताक शेख, फय्याज खान और अय्युब बेग मिर्ज़ा ने की।

आईना-ए-दस्तक की सालाना रपट जारी की

दस्तक के कामकाज की सालाना रपट को अतिथियों द्वारा विमोचन कर समुदाय के लिये जारी किया गया। दस्तक के अध्यक्ष सरफराज शेख ने कहा कि यह हमारे काम का आईना हैं। दस्तक द्वारा छोटे-छोटे परन्तु मजबुत प्रयास अल्पसंख्यक समुदाय की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये किये जा रहे हैं।

बच्चों को किया सम्मानित

समुदाय के बच्चे जिन्होनें बोर्ड कक्षाओं में, कॉलेज और अन्य डिप्लोमा और डिग्रियों में 60 प्रतिषत से अधिक नम्बर हासिल किये गये हैं उन्हें सम्मानित किया गया। 15 बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में और 1 बच्चे को खेल के क्षेत्र में आईना-ए-दस्तक से नवाज़ा गया।

किसने क्या कहा

याकुब खान, सचिव दस्तक ने कहा की यह आयोजन बच्चों और समुदाय में तालिमी बेदारी जगाने और बच्चों के हौसलों को बढ़ाने के मकसद से मुनाकिद किया गया हैं। हर साल इसका आयोजन अलग-अलग स्थानों पर हमारे द्वारा किया जा रहा हैं। इसके आयोजन से बच्चों और समुदाय में तालिमी बेदारी बढ़ी हैं।

मोहम्मद इकबाल शेख पूर्व प्रधानाध्यापक ने कहा की आज के कम्पीटीषन के दौर में अल्पसंख्यक समुदाय के लिये शिक्षा ही एक हथियार हैं, जिसे थाम कर बुलंदी की सीढ़िया हम चढ़ सकते हैं। जहां सरकारी अवसर कम होते जा रहे हैं ऐसे में निजी क्षेत्रों के अवसरों को खोज कर हमें सामुहिक रुप से आगे बढ़ना होगा।

रफीक मोहम्मद शेख प्रधानाध्यापक ने कहा कि समुदाय में बच्चों की कम शिक्षा का कारण आर्थिक स्थिति खराब होने हैं। ऐसे में अल्पसंख्यक विभाग द्वारा बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिये छात्रवृति की कई योजनाएं हैं, इनकी जानकारी और जागरुकता हमें लानी होगी और एक दूसरे का सहयोग कर इसकी पुहंच को बढ़ाना होगा।

कार्यक्रम में दस्तक की टीम से शेख मोहम्मद फिरदौस, मोहम्मद फारुख शेख, रफीक बेग मिर्ज़ा, नासिर बेग मिर्ज़ा, मोहम्मद इदरिस शेख, मोहम्मद शकील शेख, राजू खान, मोहम्मद मुबारक शेख, मोहम्मद शाहिद शेख, असलम शेख, मोहम्मद खलील शेख, इरफान शेख, जावेद मिर्ज़ा, ने सहयोग किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com