आमजन के लिए आमजन द्वारा

स्विमिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया में पहली बार राजस्थान को मिला प्रतिनिधित्व, व्यास बने उपाध्यक्ष

17

मूलचंद पेसवानी/शाहपुरा/भीलवाड़ा – स्विमिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया (भारतीय तैराकी संघ) की 17 मई 19 शुक्रवार को चैन्नई में संपन्न एजीएम में राजस्थान तैराकी संघ के अध्यक्ष अनिल व्यास को वाइस प्रेसीडेंट चुना गया हैं। चैन्नई के होटल सवेरा में हुई एजीएम में चार वर्ष के लिए फैडरेशन की नयी कार्यकारिणी का निर्वाचन हुआ जिसमें अध्यक्ष पद पर तमिलनाडु के आर एन जयप्रकाश व महासचिव पद पर गुजरात के मोनिल डी चौकसे तथा उपाध्यक्ष पद पर राजस्थान के अनिल व्यास निर्वाचित हुए। यह पहला अवसर है कि राजस्थान का कोई प्रतिनिधि स्विमिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया में उपाध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुआ है जो समूचे राजस्थान के लिए गौरव का विषय है।

स्विमिंग फैडरेशन आफ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट निर्वाचित हुए अनिल व्यास का अब यह प्रयास रहेगा कि स्विमिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से राजस्थान में तैराकी को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए तथा तैराकों के हितों के लिए कार्य को आगे बढ़ाया जाए। तैराकों को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान तैराकी संघ की ओर से उनके कार्यकाल में कई प्रयास किये गये है जिसमें व्यक्तिगत पारितोषिक दिये जाने के अच्छे परिणाम सामने आये है। अब वो देशव्यापी स्तर पर तैराकों के हितों के लिए प्रयास करेगें तथा वैश्विक दौर में राजस्थान में तरणतालों के विकास के साथ साथ तैराकों के प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक तकनीक व उचित संसाधनों का उपयोग करने का कार्य किया जायेगा। राजस्थान में तैराकी को गांव गांव तक पहुंचाने के लिए वो पहले ही काम कर रहे है।

राजस्थान तैराकी संघ के अध्यक्ष अनिल व्यास का जन्म भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा कस्बे में हुआ। पिता महेशचंद्र व्यास सर्वोदयी कार्यकर्ता होने व नाना रमेशचंद्र ओझा के स्वतंत्रता सेनानी होने के कारण अनिल व्यास का प्रांरभ से ही सामाजिक कार्यो में जुड़ाव रहा। तैराकी से उनका नाता 1972 में हुआ। तब शाहपुरा में नूरघाट व पिवणिया तालाब में ही तैराकी होती थी। उस समय शाहपुरा कोई तरणताल भी नहीं था। उस समय अनिल व्यास ने भीलवाड़ा जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रदेश स्तर पर तैराकी में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था, इसके अलावा राजस्थान विश्वविद्यालय टीम से अन्य खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया। तभी से उनके मन में शाहपुरा में तरणताल स्थापित करने व राजस्थान में तैराकी का उत्थान करने सपना था।

अभी शाहपुरा में तरणताल की स्थापना हो चुकी है। उसके विकास में अनिल व्यास के योगदान को कभी भी कमतर नहीं आंका जा सकता है। वर्तमान में भी वहां एक स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है ताकि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन सुलभ कराया जा सके। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन तो होता रहा है, राष्ट्रीय स्तर की इवेंट भी हुई है। अभी 20 मई से राज्य स्तरीय जूनियर प्रतियोगिताएं भी शाहपुरा तरणताल पर होनी है।

संप्रति अनिल व्यास वर्तमान में राजस्थान तैराकी संघ के अध्यक्ष है। पिछले चार सालों से वो जिला तैराकी संघ के भी अध्यक्ष है। उनके इसी कार्यकाल में तरणताल का विकास कार्य कराया गया है। अनिल व्यास जयपुर में जयपुर क्लब के दो बार उपाध्यक्ष भी रह चुके है। इसके अलावा रामबाग गोल्फ क्लब की कार्यकारिणी सदस्य भी रह चुके है। वर्तमान में वो प्रेस क्लब शाहपुरा के संरक्षक भी है, इस प्रेस क्लब का अपना स्वयं का भवन भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com