आमजन के लिए आमजन द्वारा

बाल विवाह की रोकथाम के लिए पातला मगरा पर आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

16

गोगुन्दा/उदयपुर – भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो उदयपुर द्वारा गोगुन्दा पंचायत समिति की ओबरा कलां पंचायत के पातला मगरा एनिकट निर्माण स्थल पर बाल विवाह की रोकथाम, जल संरक्षण के महत्व तथा मौसमी बीमरियों, गर्मी एवं लू से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी देने के लिए आज सोमवार 27 मई 2019 को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ग्राम पंचायत एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा ने ग्रामीण महिलाओं से कहां कि बाल विवाह एक अभिशाप है साथ ही कानूनी अपराध भी है इसे रोकने के लिए पुरूर्षो के साथ-साथ महिलाओं की भागीदारी भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश में जल संकट पैदा हो रहा है इसे दूर करने के लिए सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं। उन्होंने अपील की कि सरकार के साथ-साथ आमजन भी जल संरक्षण के महत्व को समझे और इस समस्या को दूर करने में अपनी-अपनी भागीदारी निभाएं।

इस अवसर पर गर्मी एवं लू से बचाव के तरीकों पर प्रकाश डालते हुए महिलाओं से उन्हें अपनाने की अपील की जिससें मौसमी बिमारियों को रोका जा सके। इस अवसर महिला एवं बाल विकास विभाग गोगुन्दा की महिला पर्यवेक्षक मंजु वोल्या ने महिलाओं से कहा कि आपके गांव एवं मोहल्ले में कही बाल विवाह होता है तो उसकी जानकारी देकर उसे रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।
कार्यक्रम के दौरान बाल विवाह की रोकथाम, जल संरक्षण के महत्व तथा मौसमी बीमारियों (गर्मी एवं लू) से बचाव विषय पर एक मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रतियोगिता के दौरान पूछे गए प्रश्नो का सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को कार्यालय की और से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कार्यकर्ता ललिता पालीवाल, महानरेगा मैट रोडकी चंदाणा सहित 50 से अधिक महिला एवं पुरूर्षो ने हिस्सा लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com