आमजन के लिए आमजन द्वारा

पाक से उठा बवण्डर पहुंचा बीकानेर, तूफान ने रात को दिल्ली में दस्तक

93

हाइलाइट्स
विशेषज्ञों के मुताबिक पाक से उठे बवंडर से राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर के आसमान में छाई धूल
रेत की दीवार का बीकानेर का तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब हो रहा वायरल, रात में दिल्ली में भी दी तूफान ने दस्तक
कई इलाकों में बिजली हुई गुल, जवानों को भी सीमा पर अलर्ट रहने का दिया गया आदेश


बीकानेर/जैसलमेर/नई दिल्ली – उत्तर भारत के कई शहरों में रेतीले तूफान की दस्तक के बीच राजस्थान के बीकानेर की तस्वीरें हर किसी को हैरान कर रही हैं। तस्वीरों में रेत का गुबार शहर को अपने आगोश में लेता दिख रहा है। ऐसा लग रहा है मानो शहर के एक किनारे पर धूल की दीवार खड़ी हो। देर रात दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देने से पहले राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी जिलों में रेत का भयंकर बवंडर उठा। पाकिस्तान की ओर से उठी इस रेतीली आंधी ने बीकानेर जिले में प्रवेश किया। करीब 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं ने आसपास के पूरे इलाके को एक तरह से धूल के गुबार से ढक दिया।

बीकानेर के अलावा हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू और जैसलमेर में धूल भरी आंधियां चलीं। जैसलमेर के नचना, मोहनगढ़ और रामगढ़ इलाके में शाम को आंधी-तूफान ने दस्तक दी। वहीं मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में आंधी-तूफान की चेतावनी सोमवार रात को सही साबित हुई। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में देर रात तेज आंधी-तूफान चला और धूल का गुबार उड़ता दिखा। हालांकि यहां आंधी का असर अपेक्षाकृत कम रहा।

कई इलाकों में आंधी के बाद हल्की बारिश से पारा गिरा तो लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली। आंधी-तूफान की आशंका को देखते हुए राजस्थान सीमा सीमा पर तैनात जवानों को अलर्ट रहने को कहा गया है। उन्हें बिजली के तारों, टिन शेड और पेड़ों से दूर रहने को कहा गया है। जवानों से कहा गया है कि वे बिजली की पर्याप्त सप्लाई के लिए विद्युत विभाग के लगातार संपर्क में रहें।

तीन जिलों की बिजली सप्लाई हुई ठप्प

बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर के डीआईजी रवि गांधी ने कहा कि धूल भरी आंधी की आशंका को देखते हुए जवानों को अलर्ट रहने को कहा गया है। बीकानेर के अलावा चुरु और श्रीगंगानगर जिले में भी धूल भरी आंधी और तूफान चला। आंधी से बचाव के लिए इन तीनों जिलों में बिजली कंपनियों ने पावर सप्लाई रोक दी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com