आमजन के लिए आमजन द्वारा

शिक्षक दिवस पर रक्तदान शिविर में 89 ने किया रक्तदान, 40 जनों का किया सम्मान

95

मूलचन्द पेसवानी/शाहपुरा/भीलवाड़ा – राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय कुंडगेट शाहपुरा व राजस्थान राज्य कर्मचारी महासंघ के तत्वाधान में 8वां ब्लॉक स्तरीय रक्तदान शिविर राजकीय कुंडगेट स्कूल में लगाया गया। दिन भर के शिविर में 89 लोगों ने स्वैच्छिक रूप से रक्तदान किया। इस मौके पर ब्लॉक स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 40 जनों का सम्मान किया गया। हरित पर्यावरण संस्थान की ओर से सम्मानित हुए शिक्षकों व कार्मिकों को एक एक औषधीय पौधा भी दिया गया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ पंचायत समिति की विकास अधिकारी डॉ. दिशी शर्मा ने दीप प्रजजवलित कर किया।

उपखंड अधिकारी चेतन कुमार त्रिपाठी के मुख्य आतिथ्य व पुलिस उपाधीक्षक दिनेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में आरएसएस के प्रांत बौद्विक प्रमुख सत्यनारायण कुमावत मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथियों में उप प्रधान बजरंग सिंह राणावत, पूर्व पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, पूर्व उपप्रधान गजराज सिंह राणावत, भाजपा नगर अध्यक्ष रमेश मारू, प्रतिपक्ष नेता मोहन गुर्जर, पूर्व पार्षद हमीदखां कायमखानी, संचिना अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक, भाजपा मंडल अध्यक्ष रामप्रसाद चौधरी, महामंत्री सत्यनारायण मालू, महावीर सेन, कांग्रेस के पीसीसी मेंबर राजकुमार बैरवा मौजूद रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता आरएसएस के प्रांत बौद्विक प्रमुख सत्यनारायण कुमावत ने शिक्षक दिवस की उपादेयता, उसके महत्व व आज के दौर में शिक्षकों की भूमिका पर विस्तार से विवेचन करते हुए कहा कि देश में नैतिकता के अवमूल्यन के कारण ही हालात ऐसे पैदा हो गये है। मुद्रा का ही अवमूल्यन हो गया है। शिक्षक ही निर्माता के बजाय अन्य कार्यो में संलिप्त रहने लगे है। शिक्षक जब तक मौलिक रूप से राष्ट्र में बच्चों को संस्कार देने व समाज में मूल्यों के निर्माण के लिए कार्य नहीं करेगा तो उत्थान कैसे होगा। उन्हांने नेताजी सुभाषचंद्र बोस, खुदीराम, चंद्रशेखर जैसे आजादी के परिवानों के आदर्शो को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण के लिए शिक्षकों से आगे आने का आव्हान किया।

एसडीओ चेतन त्रिपाठी ने कहा कि समाज को दिशा देने का कार्य शिक्षक ही कर सकता है। शिक्षक दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन निश्चित रूप से समाज के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने शिक्षकों से आगामी लोकतंत्र के चुनाव में सभी से सहयोग की अपेक्षा की। डिप्टी दिनेशकुमार ने बताया कि आयोजक विद्यालय उनके द्वारा गोद लिया गया है। यहां समाज व राष्ट्र निर्माण के कार्य होने से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सयुंक्त कर्मचारी महासंघ के जिला उपाध्यक्ष सूर्य प्रकाश ओझा, आयोजक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देबीलाल बैरवा, कर्मचारी नेता पुखराज जोशी, सुधा पारीक ने अतिथियों का स्वागत किया। कंपाउंडर कैलाश कोली ने रक्तदान के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कविता के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया। कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शंकरलाल धाकड़ ने आभार जताया। परमेश्वर कुमावत ने संचालन करते हुए देशभक्ति की कविताओं से रक्तदाताओं को प्रेरित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com