आमजन के लिए आमजन द्वारा

भाजपा राज में देश को लूटकर भाग रहे हैं भगौड़े : राहुल गाँधी

जो मुख्यमंत्री अपने निर्वाचन जिले की सुध नहीं ले सकी उनसे प्रदेश के विकास की उम्मीद रखना बेमानी : पायलट

105

जयपुर – हमारे देश के मेहनतकश किसान सुबह चार बजे से उठकर देर रात तक अपने खेतों में पूरे परिवार के साथ पसीना बहाकर कड़ी मेहनत से फसल उगा रहे हैं लेकिन उन्हें भाजपा के राज में किसी भी फसल का ना तो उचित दाम मिला है और ना ही बोनस दिया गया है और ना ही किसानों के कर्ज माफ किये जा रहे हैं। उक्त विचार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज झालावाड़ जिले में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लम्बे-लम्बे लच्छेदार भाषण देते हैं, जुमलों की बरसात करते हैं, मेक इन इण्डिया की बात करते हैं, परन्तु सच्चाई यह है कि उनके साथ सूट-बूट में कुछ चुनिन्दा उद्योगपति नजर आते हैं, कभी भी प्रधानमंत्री के भाषण में किसान हित की न तो बात होती है और ना ही मोदी किसानों के बीच कभी नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये चुनिन्दा उद्योगपतियों के माफ कर दिये हैं, लेकिन गरीब किसानों का कर्ज माफ करने में उनकी रूचि नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान यदि बैंक में कर्ज लेने के लिये जाता है तो उन्हें डिफाल्टर कहकर दुतकार दिया जाता है, किन्तु यदि कोई उद्योगपति जो कर्ज में डूबा हुआ है तो उनके लिए बैंक लाल कालीन बिछाकर स्वागत करती है और पूछती है कि हम आपकी किस प्रकार से मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चुनिन्दा उद्योगपतियों से घिरे रहते हैं और उन्हीं के बारे में सोचते हैं लेकिन कभी किसान की बदहाली व उसकी आवश्यकताओं की सुध नहीं लेते हैं, अब समय आ गया है कि सभी किसान, युवा व महिला मिलकर कांग्रेस के निशान का बटन दबाकर भाजपा सरकार से मुक्ति पाये। उन्होंने कहा कि आज देश के गरीब, किसानों व आम जनता की जेब से 9 हजार करोड़ रूपये चुराकर विजय माल्या देश के वित्त मंत्री से संसद में मिलकर व बताकर देश से भाग गया, इसी तरह नीरव मोदी व महुल चौकसी 35 हजार करोड़ रूपये लेकर देश से भाग गये और जाते-जाते महुल चौकसी ने वित्त मंत्री की बेटी के आईसीआईसीआई बैंक के खाते में भारी रकम जमा करवाई जिससे स्पष्ट है कि इनके भागने में सर्वोच्च स्तर पर मदद की गई है।

गाँधी ने कहा कि फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री होलाण्डे ने जानकारी दी कि मोदी के कहने पर ही राफेल का कान्ट्रेक्ट अनिल अम्बानी की कम्पनी को दिया गया है, बिना एक विमान आज तक बनाये भाजपा सरकार ने उन्हें 30 हजार करोड़ का ऑफसेट कान्ट्रेक्ट दे दिया, जबकि सब जानते हैं कि अनिल अम्बानी की कम्पनी पर 45 हजार करोड़ रूपये का कर्जा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 526 करोड़ रूपये का विमान 1526 करोड़ रूपये में खरीदने का इकरार कर देश को नुकसान पहुॅंचाया, यह सारा पैसा देश के गरीब किसान, युवाओं, मध्यम वर्ग, दुकानदार व आम जनता का है। उन्होंने कहा कि अभी कुछ समय पहले केन्द्र सरकार ने सीबीआई डॉयरेक्टर को हटा दिया है क्योंकि उन्होंने अब राफेल सौदे पर सवाल उठाने शुरू कर दिये थे। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो केन्द्र सरकार बड़े उद्योगपतियों को इस प्रकार से लाभ पहुॅंचा रही है और दूसरी ओर केन्द्र सरकार ने कांग्रेस शासन में लागू की गई मनरेगा योजना जिससे लाखों-करोड़ों लोगों को रोजगार मिला था उसे यह कहते हुए बंद कर दिया कि मनरेगा में तो मजदूरों से केवल गढ्ढे खुदवाये गये हैं। उन्होंने कहा कि देश में मनरेगा योजना केवल 30 हजार करोड़ रूपये में लाखों-करोड़ों गरीब किसान व मजदूरों को रोजगार देती है और उनकी रोजी-रोटी का साधन बनती है, किन्तु केन्द्र सरकार उद्योगपतियों को तो लाभ पहुॅंचा सकती है लेकिन गरीबों के रोजगार की इस महत्वपूर्ण योजना को बंद करने पर आमदा है।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सारे उद्योगपति मित्रों का कालाधन सफेद करने का कार्य किया है जबकि गरीब आदमी बैंकों की लाईन में अपने ही परिश्रम से कमाया धन प्राप्त करने के लिए खड़ा रहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वसुंधरा सरकार ने प्रदेश में 25 हजार स्कूल बंद कर दिये और यह जानकारी मिली है कि झालावाड़ व बारां सहित सम्भाग के 14 कॉलेजों में से केवल दो कॉलेजों में प्रिंसीपल नियुक्त हैं। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी जब लालकिले से यह भाषण देते हैं कि मेरे आने से पहले यह देश सो रहा था और कोई काम नहीं हुए थे, तो वह इस देश के किसान, छोटे दुकानदार, महिलायें, कामगार व आम जनता का अपमान करते हैं जबकि पूरी दुनिया हमारे देश का लोहा मानती है और यह कार्य देश की आमजनता ने किया है, उन पर उंगली उठाकर नरेन्द्र मोदी हमारा व हमारे पूर्वजों का अपमान करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार से देश को केवल और केवल धोखा मिला है, गरीब, किसान व मध्यम वर्ग एवं युवाओं व महिलाओं की मेहनत का फायदा चुनिन्दा उद्योगपतियों को पहुॅंचाया जा रहा है, जबकि हमारे देश की आम जनता आज मॅंहगाई से त्रस्त है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में कच्चे तेल के दाम कम हो रहे हैं लेकिन भारत ही एक ऐसा देश है जहॉं पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस के दाम आसमान छू रहे हैं और आमजन की क्रय शक्ति बुरी तरह से प्रभावित हो रही है, रूपये का अवमूल्यन जारी है और भ्रष्टाचार संस्थागत हो चुका है।

इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस की अति सफल रैली से साबित हो गया है कि मुख्यमंत्री की जड़े हिल चुकी हैं और जानकारी भी प्राप्त हो रही है कि मुख्यमंत्री घबरा कर झालरापाटन छोडक़र राजाखेड़ा जाना चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा 100 से ज्यादा विधायकों के टिकिट काटने वाली है जो इस बात का सूचक है कि भाजपा जानती है कि उसके जनप्रतिनिधियों ने जनहित पर स्वहित को वरीयता देकर जनता का शोषण किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश में हर वर्ग के लिए संघर्ष कर न्याय दिलवाने का काम किया है और आमजन का विश्वास जीता है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने भ्रष्टाचार को संस्थागत करने के साथ ही कमर तोड़ मॅंहगाई बढ़ाकर जनता से वादाखिलाफी की है और जनता के अधिकारों से समझौता किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्वाचन जिले को लेकर जिलाधीश ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर अवगत करवाया है कि झालावाड़ जिला अति पिछड़ा है और यहॉं मूलभूत सुविधाओं का नितान्त अभाव है जो बताता है कि मुख्यमंत्री जब अपने जिले का विकास करने में ही नाकाम रही है तो फिर प्रदेश के अन्य जिलों के क्या हालात होंगे।

इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने हमेशा द्वेषता का परिचय दिया है और कांग्रेस की सभी महत्वपूर्ण जनहित की योजनाओं को बंद कर जनता के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा कि पहले भी भाजपा की सरकारें प्रदेश में बनी है, परन्तु कभी भी यह देखने को नहीं मिला कि जनहित की योजनाओं को बंद कर जनता को परेशान किया जाए। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सामाजिक माहौल बिगाडक़र अपने राजनीतिक हित साध रही है।

इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी अविनाश पाण्डे ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस ने जिस सशक्तता के साथ विपक्ष की भूमिका निभाई है उसका परिणाम यह है कि आज आमजन कांग्रेस की ओर उम्मीद से देख रहे हैं और भाजपा की विदाई के दिन गिन रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने समाज के हर वर्ग को न्याय दिलाने के लिए काम किया है।

जनसभा के पश्चात् राहुल गॉंधी का झालावाड़ से कोटा तक रोड शो का कार्यक्रम रहा जिसके अन्तर्गत गॉंधी का कोटा के सुकेत, दाबाड़े, दारा सांगोद में स्वागत कार्यक्रम रखा गया है। इसके पश्चात् कोटा जिले के रामगंजमण्डी के मनदाना कृषि मण्डी में गॉंधी ने जनसभा को सम्बोधित किया। कोटा के जगपुरा, अनन्तपुरा, कॉमर्स कॉलेज क्रोसिंग, एरोड्रोम सर्किल, किशोर सागर, तालाब रोड, जेडीबी गर्ल्स कॉलेज पर राहुल गॉंधी का भव्य स्वागत किया गया। गॉंधी ने कोटा के नयापुरा क्रोसिंग पर जनसभा को सम्बोधित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com