आमजन के लिए आमजन द्वारा

‘‘केसरिया बालम, आओ नी, पधारो म्हारे देश’’ से हुआ मेवाड़ महोत्सव का आगाज, आप पधार रहे हो या नहीं ?

232

गोगुन्दा/उदयपुर – मंगलवार को सायं 6.30 बजे चौगान में फीता काटकर मेले की गणगौर मेले की शुरूआत की। वहीं देर शाम को पर्यटन विभाग द्वारा बुलाए गए लोक कलाकारों ने ‘केसरिया बालम आओ नी, पधारों म्हारे देश’ गाकर ‘मेवाड़ महोत्सव का आगाज किया। मेले का उद्घाटन विधायक प्रताप गमेती, प्रधान पुष्कर तेली व देहात जिला महामंत्री नरेन्द्र मीणा ने फीता काटगर किया।

इससे पहले कस्बे में बैण्ड बाजों के साथ गणगौर की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा चारभुजा मंदिर से रवाना होकर कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए चौगान में पहुंची, वहां से उद्घाटन के पश्चात गणगौर को पुनः मंदिर में ले जाया गया। गणगौर पूजन के बाद परम्परा के अनुसार क्षेत्र की विख्यात किन्नर आशा बाई ने गणगौर को सिर पर लेकर नृत्य किया और उसके बाद कस्बे की महिलाओं ने गणगौर नचाई।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने बांधी समां

लोक कलाकारों ने ‘‘केसरिया बालम आओनी पधारो म्हारे देश‘‘ गाकर मेवाड़ महोत्सव का आगाज किया। उसके बाद बारां की सूरत लाल एण्ड पार्टी द्वारा चकरी नृत्य, गोगुन्दा की भूरदास एण्ड पार्टी द्वारा तेराताली नृत्य, अलवर की बन्ने सिंह एण्ड पार्टी ने रिम भंवाई, बाडमेर के तलाब खान एण्ड पार्टी ने लंगा गायन, जोधपुर की सुनिता एण्ड पार्टी ने कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति से दर्शकों को देर रात तक रोके रखा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com