आमजन के लिए आमजन द्वारा

विश्व धरोहर में शामिल किए जाने से बढ़ी जयपुर की प्रतिष्ठा – जोशी

10

जयपुर – यूनेस्को की ओर से शनिवार को जयपुर शहर के परकोटे को विश्व धरोहर की सूची में शामिल कर लिया गया है। अजरबैजान की राजधानी बापू में यूनेस्को की बैठक में यह निर्णय लिया गया। जयपुर देश का दूसरा शहर है जिसे विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है।

जयपुर को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किये जाने के लिए बनी राज्य स्तरीय कमेटी के सदस्य मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी और विधायक अमीन कागजी ने खुशी के इस मौके पर जयपुर और प्रदेशवासियों को बधाई दी है।

जोशी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में कमेटी के सार्थक प्रयासों से जयपुर को यह सफलता मिल पायी है। जोशी और कागजी ने कहा कि विश्व धरोहर में शामिल किये जाने से दुनिया के नक्शे पर जयपुर की प्रतिष्ठा और अधिक बढ़ी है। उन्होंने कहा है कि विश्व धरोहर बनाये जाने से जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जिससे जयपुर में रोजगार के नये अवसर बढेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इससे जयपुर का सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी और अधिक बढेगा साथ ही अन्तर्राष्टींय संस्थाओं से धरोहर को संवारने व विकास के अन्य कार्य करवाये जाने के लिए आसान शर्तों पर ऋण हासिल करने में भी मदद मिलेगी तथा इससे जयपुर की धरोहर को और अधिक निखारा व संवारा जा सकेगा।

दोनों नेताओं ने जयपुरवासियों से अपील भी की है कि जयपुर की प्राचीन धरोहर को बचाने एवं सुरक्षित रखने में वे भी अपनी महत्ती जिम्मेदारी निभाते रहें और आगे भी सरकार द्वारा इस हेतु चलाये जाने वाले प्रयासों में अपना सहयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com