आमजन के लिए आमजन द्वारा

कोटड़ी में विष्णु महायज्ञ 3 किली मीटर लंबी कलश यात्रा ने बनाया जिले में रिकार्ड

अभिनेत्री अमीषा पटेल ने विधायक गुर्जर के साथ किया रोड शो

302

भीलवाडा/ मूलचन्द पेसवानी
भीलवाड़ा जिले में मेवाड़ की आस्था के प्रसिद्ध धाम कोटड़ी चारभुजा नाथ मंदिर में नौ दिवसीय विष्णु महायज्ञ का आगाज शनिवार समारोह पूर्वक ढोल-नगाड़ों एवं पंजाबी बैंड व शहनाई के साथ प्रारंभ हुआ। आज पहले दिन ही निकली भव्य कलश यात्रा ने जिले के इतिहास में रिकार्ड कायम किया है। इसमें पूर्व निर्धारित लक्ष्य 11 हजार के मुकाबले दूगनी तादाद में महिलाओं ने भाग लिया। यह महाकुंभ 13 मई तक जारी रहेगा। गुर्जर समाज द्वारा कराए जा रहे महायज्ञ में 108 कुंडो पर यज्ञ की आहुतियां काशी के पंडितों द्वारा दी जा रही है ।

कोटड़ी कस्बे में हरिद्वार से मंगवाये गंगाजल से निकाली गई जल कलश यात्रा 11हजार के लक्ष्य के मुकाबले 27 हजार कलशों के साथ निकाली गई। हरिद्वार से 5 टेंकरो में भरकर गंगाजल कलश यात्रा के लिए लाया गया। कलश यात्रा 3 किलोमीटर लंबी थी। कलश एवं शोभायात्रा में लगातार कलश लेकर चलने का दौर जारी रहा। कलश यात्रा के आगे की लाइन चारभुजा मंदिर में पहुंच गई और पीछे कलश को गंगाजल से भरने का दौर 3 किमी दूर पंचायत समिति में जारी रहा।

अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कोटड़ी के विधायक धीरज गुर्जर के साथ रोड शो किया। अभिनेत्री अमीषा पटेल ने पंचायत समिति से कस्बे के विभिन्न मार्गो से चारभुजा मंदिर तक खुली जीप में विधायक धीरज गुर्जर के साथ रोड शो किया। रोड शो के दौरान अमीषा पटेल के प्रशंसकों की भीड़ का जमावड़ा होता रहा।मंदिर में ज्यादा भीड़ देखकर पटेल चारभुजा के दर्शन कर वापस भीलवाड़ा के लिए निकल गई। शोभायात्रा में चारभुजा नाथ की प्रतिमा एवं मंदिर पर चढ़ाए जाने वाले स्वर्ण कलश के अलावा हाथी घोड़े, ऊंट व वाहनों की सवारी के साथ शोभा यात्रा निकाली। यज्ञ समिति के संरक्षक विधायक गुर्जर, संयोजक कल्याणमल गुर्जर, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष हीरालाल टॉटड, कोषाध्यक्ष छोटूलाल पोसवाल, रामलाल नारद सहित समाज के वरिष्ठ जन एवं यज्ञ समिति के पदाधिकारी भी शोभायात्रा में शामिल हुए।


महायज्ञ में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामजीलाल चंदेल एवं उपखंड अधिकारी उम्मेद सिंह राजावत ने परिवहन, जल प्रबंधन एवं बिजली के लिए उचित दिशा निर्देश दिए। प्रशासनिक अमले के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लेने के दौरान थाना अधिकारी भंवरसिंह गौड़ एवं ब्लाक स्तरीय सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामजीलाल चंदेल एवं थाना अधिकारी भवर सिह गौड़ ने बताया कि महायज्ञ के दौरान कस्बे में भारी वाहनों एवं चार पहिया वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। भारी वाहनों के लिए कस्बे के चारों ओर बाईपास मार्ग से यातायात की व्यवस्था की गई है। नोएन्ट्री क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर चालान काटे जाएंगें।

चारभुजा नाथ मंदिर में होने वाले नौ दिवसीय विष्णु महायज्ञ के लिए मेवाड़ की अब तक सबसे बड़ी यज्ञशाला का निर्माण किया गया है। नौ कुंडीय यज्ञशाला का निर्माण एक एकड़ जमीन में किया गया है। कस्बे को सजाया दुल्हन की तरह सजाया है। चारभुजा नाथ के मंदिर चारभुजा सरोवर एवं कस्बे के बाजारों को लाइट के डेकोरेशन से दुल्हन की तरह सजाया गया है। संध्याकालीन समय में नजारा नयनाभिराम होकर देखते ही बनता है। लाइट डेकोरेशन लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com