आमजन के लिए आमजन द्वारा

चुनाव राजस्थान में और सभाएं गुजरात में ! सूरत में भाजपा की बैठक में उमड़े प्रवासी मेवाड़ी

क्या इनसे ही तय होगी जीत-हार ?

23

लखन सालवी (गोगुन्दा)

मेवाड़ की कुंभलगढ़ व गोगुन्दा विधानसभा सीट के दोनों ही राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों की नजर सूरत में रह रहे प्रवासी मेवाडियों पर है। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के हजारों परिवारों के लोग रोजगार के चलते गुजरात के सूरत शहर में रहते है। भाजपा व कांग्रेस ने यहां चुनावी सभाएं की है। कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशी सूरत के प्रवासी मेवाडियों को रिझाने में लगे है।

कुछ दिनों में पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मांगी लाल गरासिया ने वहां चुनावी सभाएं की। वहीं रविवार को सूरत के गोड़ादरा क्षेत्र में स्थित तुलसी गार्डन में बीजेपी द्वारा जनसभा का आयोजन किया गया। इस जन सभा में मेवाड़ के कुंभलगढ़ व गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र के 4000 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया। वहीं जनसभा को गोगुन्दा सीट के भाजपा प्रत्याशी प्रताल लाल गमेती व कुंभलगढ़ प्रत्याशी सुरेन्द्र सिंह राठौड़ के पुत्र राजा बन्ना, गोगुन्दा प्रधान पुष्कर तेली, कुंभलगढ़ प्रधान बाबू सिंह, गोगुन्दा मण्डल अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह झाला सहित कईयों ने सम्बोधित किया।

मैं अपना रिपोर्ट कार्ड दे रहा हूं आप विपक्षी नेता से भी मांगे रिपोर्ट कार्ड – प्रताप गमेती

सभा को सम्बोधित करते हुए प्रताप गमेती ने गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र में विगत पांच सालों में करवाए गए विकास कार्य गिनवाए। उन्होंने कहा – ‘‘मैंनें प्रवासी मेवाड़वासियों से जो वायदे किए है, उन्हें पूरा किया है। आज मैं अपना रिपोर्ट कार्ड आपके सामने रख रहा हूं, आप कांग्रेस के नेताओं से भी रिपोर्ट कार्ड मांगे। हो सकता है काम करवाने में मुझसे कुछ कमियां रह गई हो लेकिन अगर सभी का पुनः साथ मिलेगा तो मैं उन सभी कमियों को पूरा करने का वादा करता हूं। इस बीच प्रताप गमेती ने क्षेत्र को टीएसपी घोषित करवाने को सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए इससे मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ. गरासिया के वायरल विडियो से प्रवासी जैन समाज के धु्रवीकरण का प्रयास

सभा के दौरान विगत कुछ दिनों से वायरल हो रहे डॉ. मांगी लाल गरासिया के विडियो को लेकर भी बयान दिए गए। आपको बता इस वायरल विडियो में कांग्रेस के डॉ. मांगी लाल गरासिया अनोप मण्डल की एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे है। इस विडियो में अनोप मण्डल के लोगों द्वारा जैन समुदाय का विरोध जताया जा रहा है। हालांकि यह विरोध प्रदर्शन 4-5 माह पूर्व हुआ था लेकिन चुनावी मौसम में भाजपा इस मुद्दे को भुनाने से नहीं चूकी। चूके भी तो क्यों, क्योंकि प्रवासी राजस्थानियों में जैन समुदाय का एक बड़ा समूह सूरत में है। इस वायरल विडियो के माध्यम से भाजपा ने सूरत में प्रवासी जैन समुदाय का ध्रुवीकरण करने का प्रयास किया है। प्रयास कितने सफल हांगे ये तो 11 दिसम्बर को ही पता चल पाएगा।

प्रवासी बोले – हम भाजपा के साथ

आपको बता दे गत चुनाव में तीन हजार से अधिक प्रवासी मेवाड़ियों ने मतदान किया था। वहीं भाजपा प्रत्याशी प्रताप गमेती 3 हजार से अधिक मतों से विजयी हुए थे। इस कारण यह माना जाता रहा है कि इनके मतों के कारण प्रताप गमेती चुनाव जीत पाये। यहां आपको यह भी बता कि भाजपा के चुनाव कैंपन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले प्रवासी मेवाडी़ समूह के नेतृत्वकर्ता इस बात को समय-समय पर कहते भी रहे है। उनकी बात पर इस कारण भी यकीं किया जा सकता है कि सूरत में टेक्टटाईल मार्केट क्षेत्र में भाजपा सांसद सी.आर. पाटिल से इनका विशेष जुड़ाव है तथा गुजरात के इलेक्शन में सूरत की 16 सीटें भाजपा के पक्ष में जाने से भी अंदाजा लगाया जा सकता है इस शहर मे हवा भाजपा की बहती रही है और इस हवा की चपेट में मेवाड़ के प्रवासियों का लाना भी लाजमी है। ऐसे में कयास लगाया जा सकता है कि प्रवासी मेवाड़ियों का समूह कांग्रेस के लिए चिंता का विषय है।

सभा को सफल बनाने में नान्देशमा के निलेश सिंघवी, शैतान सिंह, कैलाश पालीवाल, कुंदन सिंह झाला, पुखराज पुजारी, प्रताप सिंह झाला, रतन सिंह सहित टेक्सटाइल मार्केट के सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं की रही। भाजपा कार्यकर्ताओं से “डेली राजस्थान” की बात में सामने आया कि सभी प्रवासी मेवाड़ी भाजपा प्रत्याशी से ज्यादा भाजपा से जुड़े है। कई भाजपा कार्यकर्ता प्रताप गमेती से नाराज भी है तथा उलाहना देते नहीं चूकते। नेतृत्वकर्ताओं का भी कहना है कि गत चुनाव के बाद प्रताप गमेती ने प्रवासी मेवाडियों की सुध नहीं ली। मिलनसारिता व व्यवहारिकता से कार्यकर्ताओं का दिल जीतने में वे पीछे है। प्रवासी मेवाडियों का साफ कहना है कि भाजपा व नरेन्द्र मोदी के नाम पर व गोगुन्दा में वोट करेंगे।

हालांकि ऐसा भी नहीं है तमाम प्रवासी मेवाड़ी भाजपा के पक्ष में ही हो। इस बात को समझने के लिए आप विडियो को भी देख सकते है –

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com