आमजन के लिए आमजन द्वारा

सुनाये भजन तो वन्स मोर कह उठे रोगी

20

मोती बोर का खेड़ा/रायला/भीलवाड़ा – भीलवाड़ा जिले के प्रसिद्ध गीतकार व संगीतकारों के दल ने मोतीबोर का खेड़ा (रायला) में केंसर मुक्त भारत का निर्माण करने के संकल्प के साथ कार्यरत श्री नवग्रह आश्रम में केंसर रोगियों के मनोरंजन व रोगोपचार के नवाचार के लिए उनके सम्मुख जब गीत संगीत की आकर्षक प्रस्तुतियां दी तो उनके मुंह से वाह निकल उठी। अपने रोग को भूल कर केंसर रोगी गीतों के लिए वन्स मोर कह उठे।

श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के सचिव जितेंद्र चौधरी ने बताया कि श्री नवग्रह आश्रम पर जाने माने भजन गायकों ने रोगियों के हितार्थ भजन व कीर्तन प्रस्तुत किये। जिनमें जैन समाज के जाने-माने गायक लंकेश, प्रसिद्ध गायक सचिन किन्नरिया तथा संगीतकार अमरीश पंवार तथा सुरज व उनकी टीम द्वारा रोगियों के समक्ष भजन तथा कीर्तन प्रस्तुत किए। इन प्रस्तुतियों के कारण आश्रम पर मौजूद सभी रोगी व उनके परिजन मंत्रमुग्ध हो केवल संगीत के धारा में बह चलें। इस दौरान रोगियों के वन्स मोर कहने पर कुछ भजनों की अतिरिक्त प्रस्तुति भी दी गई।

कार्यक्रम के बाद कई रोगियों का कहना था कि जब हम इन भजनों का लाभ ले रहे थे तो हमें महसूस ही नहीं हुआ कि हम रोगी भी हैं या किसी कष्ट से पीड़ित हैं। इस दौरान श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चौधरी ने कहा कि समय-समय पर श्री नवग्रह आश्रम इस बात पर बहुत जोर देता है कि रोगी के सामने उसके परिजन या रिश्तेदार रोगी को रोग के बारे में बार-बार नहीं बताना चाहिए। बल्कि उन्हें रोग की बातों से हटाकर उनका ध्यान भजन कीर्तन व संगीत की ओर कराना चाहिए जिसमें उन्हें आनंद मिलता हो वो करना चाहिए इससे रोगी को ठीक होने में बहुत लाभ मिलता है। चोधरी ने रोगियों के परिजनों से कहा कि वो अपने घरों में भी इस प्रकार का वातावरण तैयार करें, इसमें इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का सहयोग भी लिया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com