आमजन के लिए आमजन द्वारा

पंचायत समिति प्रशासन की अभिनव पहल दे रही जरूरतमंदों को राहत

84

दिनेश चौहान/गंगापुर/भीलवाड़ा – अगर मन में किसी का भला करने का पक्का मानस बना लिया हो तो उस राह में किसी भी प्रकार का रोड़ा आ ही नहीं सकता है और लाभर्थियों के चेहरे मुस्कान से खिल उठते है। ऐसी ही अनूठी पहल सहाड़ा पंचायत समिति की विकास अधिकारी डॉ सुमन अजमेरा की अगुवाई में इन दिनों सहाड़ा इलाके में की है। जिसमें स्कूलों के जरूरतमंद बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आई हुई है।

विकास अधिकारी अजमेरा ने बताया कि सहाड़ा में कार्यभार ग्रहण करने के बाद से ही मन मे जरूरतमंद बच्चों की मदद करने का ख्याल लगातार आता रहा जब इस बारे में सभी कर्मचारियों से एक बैठक में बातचीत की तो सभी ने हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। इसके बाद योजना यह बनाई गई कि पंचायत समिति सहाड़ा के 61 कर्मचारी अपने बेसिक वेतन का 1 प्रतिशत हिस्सा इस फंड में सहयोग करेंगे। फिर क्या यह सिलसिला चलता गया और जरूरतमंद बच्चों के अच्छे दिन आ गए।

यूँ दिया मदद को अंजाम

विकास अधिकारी अजमेरा ने जब यह योजना बनाई तो उसमें थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ी। अजमेरा ने पूरी टीम के साथ सहाड़ा इलाके के हर स्कूल के बच्चों की नामांकन और स्थिति के बारे में जानकारी जुटाई। फिर उन बच्चों के लिए गर्म वस्त्रों के ऑर्डर दिए गए ताकि उनकी साइज के हिसाब से पहन सके। पंचायत राज कर्मचारियों के हर माह वेतन के बेसिक से 1 प्रतिशत हिस्से से 21,009 रुपये एकत्रित हो रहे है जिसमें एक कमेटी का गठन कर रजिस्ट्रेशन करवा राहत फंड लिया जा रहा है। सहाड़ा पंचायत समिति की टीम द्वारा अब तक 11 स्कूलों में 52 हजार रुपये की लागत के 286 बच्चों को गर्म वस्त्रों का वितरण किया जा चुका है। विकास अधिकारी डॉ सुमन अजमेरा ने बताया कि अब यह पहल गर्मी और बारिश के सीजन में भी जारी रखेंगे। पंचायत समिति टीम की इस अभिनव पहल का इलाके में खूब तारीफ की जा रही है। बुधवार को सहाड़ा टीम ने खांखला गांव में जरूरतमंद बच्चों को गर्म वस्त्र वितरण किये जिसमें प्रधान कमलेश चौधरी, चम्पालाल, पवन पोगावत, शिवप्रसाद शर्मा, बद्रीलाल कुमावत सहित समस्त स्टाफ मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com