आमजन के लिए आमजन द्वारा

बागदड़ा व सूरजगढ़ के लोगों ने मांगों को लेकर दिए ज्ञापन, 8 अगस्त को कलेक्ट्री पर प्रदर्शन की दी चेतावनी

22

सूरजगढ़ को ग्राम पंचायत बनाने की मांग को लेकर तहसील के नाम दिया ज्ञापन

लखन सालवी

ग्राम पंचायतों के पुर्नगठन की घोषणा के बाद से ही राजस्व गांवों को एक पंचायत से दूसरी पंचायत में जोड़ने के बाद से कई विवाद उठ खड़े हुए है। कहीं राजस्व गांव को नवगठित ग्राम पंचायत में जोड़ने का विरोध हो रहा है तो कहीं नई ग्राम पंचायत का ही विरोध हो रहा है।

गोगुन्दा/उदयपुर – शुक्रवार को गोगुन्दा पंचायत समिति की मादा ग्राम पंचायत के बागदड़ा गांव के लोगों ने जिला कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन देकर बागदड़ा गांव को छाली ग्राम पंचायत में जोड़ने मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि अगर उनकी मांग पर कार्यवाही नहीं की गई तो ग्रामवासी जिला कलेक्टर कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगे।

गांव के गणेश लाल खैर ने बताया कि बागदड़ा पूर्व में छाली ग्राम पंचायत का राजस्व गांव था। गत पंचायतीराज चुनाव से पहले बागदड़ा गांव को छाली ग्राम पंचायत से हटाकर नवगठित मादा ग्राम पंचायत में शामिल कर लिया गया, जिससे बागदड़ा गांव के लोगों के लिए समस्या बढ़ गई। उन्होंने बताया कि अब बागदड़ा के लोगों को ग्राम पंचायत से संबंधित कार्यों के लिए मादा ग्राम पंचायत तक आने जाने के लिए 18 किलोमीटर आना-जाना पड़ता है। जबकि बागदड़ा से छाली की दूरी महज 5 किलोमीटर है, वर्तमान में मादा जाने के लिए बागदड़ा से छाली तक पैदल चलकर आना पड़ता है और छाली ग्राम पंचायत कार्यालय के पास से बस पकड़कर मादा जाना पड़ रहा है।

शुक्रवार को बागदड़ा गांव का एक प्रतिनिधि मण्डल उदयपुर पहुंचा और कलेक्ट्री में जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया। जिसमें बताया गया कि अगर उनकी मांग पर सुनवाई नहीं गई तो 8 अगस्त से बागदड़ा के ग्रामवासी कलेक्ट्री के बाहर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगे।

प्रतिनिधि मण्डल में गणेश लाल खैर, डालूराम गमेती, वार्ड पंच इन्द्रा बाई, अम्बा लाल गमेती शामिल थे। वार्ड पंच इंद्रा बाई ने बताया कि पूर्व में ग्राम पंचायत पुर्नगठन की घोषणा के समय भी मुख्यमंत्री व जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया था लेकिन उनकी जायज मांग पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

सेनवाड़ा की बजाए सूरजगढ़ को ग्राम पंचायत बनाने की मांग

हाल ही में ग्राम पंचायत पुर्नगठन में गोगुन्दा पंचायत समिति की मोरवल ग्राम पंचायत के राजस्व गांव सेनवाड़ा को नई ग्राम पंचायत बनाने का निर्णय लिया गया है। सेनवाड़ा ग्राम पंचायत में मोरवल ग्राम पंचायत के सूरजगढ़ गांव को भी शामिल किया गया है, लेकिन सूरजगढ़ गांव के लोग सूरजगढ़ को सेनवाड़ा ग्राम पंचायत में शामिल करने से नाखुश है। आज सूरजगढ़ के लोगों ने तहसील कार्यालय को ज्ञापन सौंपकर सूरजगढ़ को ग्राम पंचायत बनाने की मांग की।

सूरजगढ़ के प्रहलाद सिंह, लहर सिंह, गोविन्द लाल, तेज सिंह सहित सैकड़ों लोगों ने ज्ञापन में बताया कि सूरजगढ़ तक यातायात के साधन है तथा आस-पास के गांवों के लोग सुगमता से सूरतगढ़ पहुंच सकते है। इसके अलावा सूरजगढ़ की जनसंख्या सेनवाड़ा से अधिक है तथा वहां पुलिस चौकी, वन नाका भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com