आमजन के लिए आमजन द्वारा

बहिनों ने भाईयों की कलाई पर बांधी “भैया वोट जरूर देना” के सन्देश वाली राखियां

77

मूलचंद पेसवानी/भीलवाड़ा – स्वीप कार्यक्रम के तहत नये व वोट नहीं देने वाले वोटर्स को आकर्षक तरीके से जागरूक करने के लिए उपखण्ड आसीन्द में अनूठी पहल की गई है। राखी के अवसर पर बहनें पहली बार भाईयों से चुनाव में मतदान का वचन लेगी।

आसीन्द में राखी को त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया गया। बाजार में कई तरह की राखियाँ उपलब्ध है जिनकी खरीददारी बहनें बढ़ चढ़कर कर रही है। बाजार की रौनक देखने लायक है लेकिन उपखण्ड आसीन्द में इस बार भाईयों की कलाई पर रक्षाबन्धन से एक दिन पूर्व विशेष राखी बाँधी। आसीन्द विद्यालय व कॉलेज की बहिनें आसीन्द के भाईयों को “भैया वोट जरूर देना” व “मैं वोट दूंगा” के विशेष सन्देश वाली राखी बांधी।

बहिनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बाँध कर उपहार में यह वचन लिया कि वे हरहाल में मतदान दिवस को वोट जरूर देगें। भाईयों ने भी उसी वक्त बहिनों की कलाई पर मैं वोट दूंगी की राखी बाँधी।

विधानसभा क्षेत्र आसीन्द में शत प्रतिशत मतदान हो इसके लिये उपखण्ड अधिकारी डाँ दिनेश राय सापेला ने नये वोटर्स, युवा मतदाता तथा मतदान के प्रति बेरूखी रखने वाले मतदाताओ की रूची मतदान की और बढ़ाने के लिये यह नवाचार किया है।

स्वीप प्रभारी अशोक पारीक भू अभिलेख निरीक्षक ने बताया कि उपखण्ड प्रशासन आसीन्द स्वीप कार्यक्रम के तहत वोटर्स को आकर्षक तरीके से जागरूक करने हेतु यह अनूठी पहल की है। युवा वर्ग को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिये पारीक परिवार ने इसके लिये एक दिन में 1600 राखियाँ तैयार की। आसीन्द कस्बे में रक्षाबन्धन के अवसर पर दोपहर 12 बजे आसीन्द शहर के मुख्य स्थानों पंचायत समिति चौराहा, सदर बाजार, बड़े मन्दिर के पास, गाँधी चौक व बस स्टेण्ड पर आसीन्द विद्यालय व कॉलेज की छात्राओ के साथ उपखण्ड अधिकारी डाँ दिनेश राय सापेला, तहसलीदार हरिराम यादव सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की उपस्थिति में यह स्वीप रक्षाबन्धन का आयोजन किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com