आमजन के लिए आमजन द्वारा

प्रवासी पंजीयन की जांच कर कार्यवाही करने की मांग को लेकर सरपंचों ने जिला कलक्टर के नाम दिया ज्ञापन

341

गोगुन्दा/उदयपुर – सोमवार को राजस्थान सरपंच संघ के जिला महामंत्री कपिलदेव पालीवाल व गोगुन्दा शाखा के अध्यक्ष गागू लाल मेघवाल सहित सरपंचों ने आजीविका ब्यूरो द्वारा पंचायत समिति क्षेत्र में किए गए प्रवासी पंजियनों की जांच कर फर्जी प्रवासी पंजियनों को निरस्त करने की मांग को लेकर जिला कलक्टर के नाम एसडीएम नीलिमा लखारा को ज्ञापन सौंपा।

सरपंच संघ के ब्लॉक अध्यक्ष गागु लाल मेघवाल ने बताया कि गोगुन्दा में आजीविका ब्यूरो का श्रमिक केंद्र संचालित है। इस श्रमिक केंद्र के कार्यकर्ता समय-समय पर सरपंचों के पास प्र्रवासी पंजीयन के आवेदन पत्र लेकर जाते है और प्रमाणित करवाते है। बताया कि कई सरपंच आजीविका ब्यूरो को सामाजिक संस्था मानते हुए इसके कार्यकर्ताओं पर विश्वास करते हुए आवेदनों को प्रमाणित कर देते है लेकिन हाल ही में आजीविका ब्यूरो पर फर्जी प्रवासी परिचय जारी करने के आरोप लगे है। जिसके बाद आजीविका ब्यूरो की कार्यक्रम प्रबंधक आभा मिश्रा व राजेन्द्र शर्मा ने सरपंचों के प्रमाणिकरण के आधार पर प्रवासी परिचय पत्र जारी करना बताया है। यह सरपंचों को नाजायज तौर पर फंसाने का षडयंत्र है।

ज्ञापन में मांग की गई कि आजीविका ब्यूरो द्वारा गोगुन्दा पंचायत समिति क्षेत्र में अब तक जारी किए परिचय पत्रों की जांच जाए तथा जो जिन लोगों के फर्जी प्रवासी परिचय पत्र बनाए गए है, उनके परिचय पत्र निरस्त किए जाए। सरपंच कपिलदेव पालीवाल ने कहा कि फर्जी प्रवासी पंजीयन का आवेदन तैयार करने, आवेदन पत्र को सरपंच के पास लाकर प्रमाणित करवाने वाले तथा परिचय पत्र पत्र जारी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। साथ ही यह भी कहा कि भविष्य में सरपंच प्रवासी पंजीयन के आवेदनों को प्रमाणित नहीं करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.