आमजन के लिए आमजन द्वारा

पंचायत समिति परिसर में बांधे परिंडे

34

प्यासे पक्षियों के साथ संवेदनाएं जोड़े तभी मूक पक्षियों की होगी सेवा – बीडीओ

मूलचंद पेसवानी/शाहपुरा/भीलवाड़ा – शाहपुरा में इस बार बेजुबान परिंदों के लिए लोगों में क्रांति देखने को मिल रही है। परिंदों को दाना और पानी उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में परिंडा अभियान कई संस्थाओं द्वारा चलाया जा रहा है। सोमवार को पंचायत समिति की विकास अधिकारी डॉ. दिशी शर्मा की पहल पर जीव दया सेवा समिति की ओर से पंचायत समिति परिसर में परिंडे बांध कर अभियान का आगाज किया गया।

इस पुण्य कार्य की शुरूआत विकास अधिकारी डा. दिशी शर्मा ने परिंडे बांधकर एवं उनमें दाना पानी डालकर की। उन्होंने सभी कार्मिकों व सामाजिक कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। विकास अधिकारी डॉ. दिशी शर्मा ने शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वो अपने स्तर पर भी प्यासे पक्षियों के साथ संवेदनाएं जोड़े और अपने घर में कम से कम एक परिण्डा जरूर लगाएं। इस मौके पर विकास अधिकारी डॉ. दिशी शर्मा ने बताया कि हर वर्ष भीषण गर्मी के कारण पानी नहीं मिलने से हजारों पंछी मर जाते है। इसलिए पंछियों की दयनीय स्थिति को देखते हुए सोमवार को अभियान का आगाज किया गया।

इस मौके पर सहायक लेखाधिकारी एसएन बलाई, वरिष्ठ सहायक सुर्यप्रकाश शर्मा, पंचायत प्रसार अधिकारी गणेशनारायण शर्मा, कनिष्ठ सहायक मुकेश धाकड़, सहायक कार्मिक सुरेंद्रसिंह, जीव दया सेवा समिति संयोजक अत्तू खां कायमखानी, समिति के अनिल कुमार सेन, नारायण गाडरी, अशोक कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

जीव दया सेवा समिति संयोजक अत्तू खां कायमखानी ने बताया कि समिति की ओर से निशुल्क परिंडा वितरित करने के साथ ही प्राप्तकर्ता को इसमें नियमित पानी भरने का संकल्प दिलवाया जा रहा है। इस कार्य हेतु पक्षियों की मार्मिक अपील भी की जा रही है। अब तक शाहपुरा नगर व ग्रामीण क्षेत्र में कई कैंप लगाकर परिण्डे वितरित कर इस पुनीत कार्य से लोगों को जोड़ा गया है। आने वाले दिनों में इस दिशा में और भी अभियान चलाए जाएंगे। समिति का मकसद है कि जो भी कार्य हाथ में लिया जाए उसे सही तरीके से संचालित किया जाए। इसीलिए परिण्डा अभियान से जुड़े सभी लोगों के फोटोग्राफ लेते हुए, उनसे अपील की जा रही है कि वो अपने घर परिण्डा स्थापित कर फोटो भेजने का आग्रह किया जा रहा है। समिति की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिण्डा अभियान से जोड़ा जाए।

ताकि कोई न रहे प्यासा ! आप भी करें पशु पक्षियों के लिए प्रबन्ध

गर्मी के मौसम को देखते हुए जीव दया सेवा समिति संयोजक की ओर से बेजुबान पक्षियों के लिए दाना पानी का इंतजाम करते हुए तकरीबन डेढ़ सौ के करीब पानी के कटोरे बांटे गए, जो कि लोगों ने अपने आसपास व घरों की छतों पर पक्षियों के लिए दाना पानी रखकर इन की सेवा कर इन्सानियत की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन बेजुबानों की सेवा करना हमारा फर्ज ही नहीं धर्म भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com