आमजन के लिए आमजन द्वारा

सामाजिक दायित्व निभाने का सशक्त माध्यम है स्काउट गाइड

स्काउट व गाइड स्थानीय संघ शाहपुरा का अधिवेशन संपन्न

85

मूलचन्द पेसवानी/शाहपुरा/भीलवाड़ा – शाहपुरा में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ के तत्वावधान में संघ का वार्षिक अधिवेशन सोमवार को संघ के प्रधान ललित कुमार चौहान, कार्यकारी सभा के चैयरमेन भंवरलाल शर्मा व संघ के संरक्षक योगेश मणियार के आतिथ्य में आयोजित किया गया। वर्ष भर आयोजित होने वाले कार्यो के बारे में विचार विमर्श के अलावा गत वर्ष के आय व्यय के हिसाब व वर्षभर किए गए कार्यो का अनुमोदन किया गया। समारोह के दौरान स्काउट आंदोलन में उत्कृष्ट सेवाओं के फलस्वरूप सम्मानित भी किया गया। अधिवेशन का प्रारम्भ स्काउट गाइड प्रार्थना एवं स्वागत कार्यक्रम से हुआ।

स्थानीय संघ के उप प्रधान मूलचन्द पेसवानी के प्रस्ताव पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य रीता धोबी को स्थानीय संघ का प्रभारी सहायक कमिश्नर गाइड नियुक्त किया गया। दूसरे प्रस्ताव में केशव विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के निदेशक रामेश्वर लाल धाकड को संघ में संस्था प्रधान प्रतिनिधि नियुक्त किया गया तथा संघ के प्रधान ललित कुमार चौहान को स्थायी रूप संघ की कार्यकारी सभा का सदस्य भी नियुक्त किया गया। संघ सदस्यों, स्काउटर गाइडर व संस्था प्रधानों के मध्य आपस में संपर्क को प्रभावी बनाने के लिए वाट्सएप्प ग्रुप बनाने का भी निर्णय लिया गया। अधिवेशन के समापन मौके पर अतिथियों ने स्काउटर रतन लाल वैष्णव, चंद्रशेखर जोशी, गाइडर रश्मि व्यास, श्रेष्ठ स्काउट राहुल धाकड़ आमली हांकला व श्रेष्ठ गाइड कोमल तेली बोरड़ा बावरियान को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

स्थानीय संघ के प्रधान ललित कुमार चौहान ने कहा कि राजस्थान स्काउट गाइड कार्यक्रम में बच्चों को स्काउट-गाइड के माध्यम से सामाजिक योगदान देना सिखाया जाता है। ये सामाजिक दायित्व निभाने का सशक्त माध्यम है इससे उनमे व्यक्तित्व निर्माण, शारीरिक, बौद्धिक व चारित्रिक गुणों का विकास होता। उन्होंने स्थानीय संघ को चुस्त-दुरस्त बनाने के निर्देश देते हुए आपसी समन्वय स्थापित कर पूर्ण निष्ठा से कार्य करने पर जोर दिया। संघ सचिव उर्मिला पाराशर ने कहा कि अधिवेशन का उद्देश्य इस वर्ष का लेखा-जोखा प्रस्तुत करना, अगले वर्ष की योजना बनाना एवं छात्र-छात्राओं को अधिकतम स्काउट गाइड से जोड़कर, सामाजिक दायित्व के प्रति जवाबदेह बनाना हैं।

सहायक जिला कमिश्नर स्काउट महावीर प्रसाद जैन ने स्काउट गतिविधियों से प्रेरणा लेने की बात कही। उन्होंने स्काउट संगठन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अन्य विद्यालयों को जोड़कर आंदोलन को क्षेत्र में सक्रिय किया जायेगा। प्रभारी सहायक कमिश्नर गाइड रीता धोबी ने कहा कि स्काउट आंदोलन से जुड़कर ही नैतिकता के स्तर में व्यापक सुधार लाया जा सकता है। इसके लिए छात्रों को प्रारम्भ से ही सेवा, नैतिकता, राष्ट्र भक्ति, स्वच्छता आदि से जुड़ी गतिविधियों से जुडना, सक्रियता से भागीदारी करना आवश्यक है।

केशव विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के निदेशक रामेश्रलाल धाकड़ ने कहा कि स्काउटिंग गाइडिंग राष्ट्र में ऐसे कार्य करने में सबसे बड़े संगठन के रूप में जाना जाता है। इस आंदोलन को क्षेत्र में अधिकाधिक बच्चों को जोड़ने के सामूहिक प्रयास होने चाहिए। संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव की प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के संभागियों को पारितोषिक नहीं मिलने व उनका सम्मान न होने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार से कला को बढ़ावा देना संभव नहीं हो सकेगा।

समापन मौके पर कार्यकारी सभा के चैयरमेन भंवरलाल शर्मा ने कहा कि सभी की सहभागिता से ही आंदोलन को सक्रिय किया जा सकता है। आज के अधिवेशन में हुए विचार विमर्श की क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए। क्षेत्र के वरिष्ठ स्काउटर सुरेश चंद्र शर्मा ने अपने आशीर्वचन में आंदोलन के गति पकड़ने का आव्हान किया।

स्थानीय संघ के संयुक्त सचिव रतन लाल वैष्णव ने वर्ष 2017-2018 की स्काउट व गाइड गतिविधियों का प्रतिवेदन, आय व्यय विवरण पेश किया। वर्ष 2018-2019 की स्काउट व गाइड गतिविधियों जो आयोजित होनी है उसे भी पेश किया। कोषाध्यक्ष कन्हैया लाल शर्मा ने 2018-2019 का बजट और वर्ष 2017-2018 का आय व्यय का विवरण पेश किया। अधिवेशन में स्थानीय संघ के वार्षिक कैलेण्डर की गतिविधियों के आयोजन हेतु विस्तार से चर्चा की। सर्व प्रथम ललित कुमार चौहान के सानिध्य में ध्वजारोहण किया गया।

सचिव उर्मिला पाराशर ने बताया कि राज्य संगोष्ठि में लिए निर्णय के मुताबिक शाहपुरा क्षेत्र में स्काउट गाइड संगठन विजन 2024 के तहत सामाजिक सरोकारों से जुड़े 5 महत्वपूर्ण आयामों पर कार्य करने के लिए संकल्पबद्ध है। इसके तहत स्काउट गाइड अब नशा मुक्ति, सडक सुरक्षा, वृद्धजन व दिव्यांगों की सेवा, जल स्वावलम्बन व स्वच्छता के क्षेत्र में विविध गतिविधियां व जन चेतना कार्यक्रम करते हुए अपनी सेवाएं देते रहेंगे। समापन ध्वज अवतरण व राष्ट्रगान से किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com