आमजन के लिए आमजन द्वारा

पुरूषोत्तम मास के साथ श्रीमद् भागवत कथा का होगा शुभारंभ

मेवाड़ राजवंशीय कथा वाचक पं. स्कन्द कुमार करेंगे कथा वाचन

215

रवि मल्होत्रा/उदयपुर – 16 मई से शुरू होने वाले पुरूषोत्तम मास के साथ ही जहां अगले एक महिने तक मांगलिक कार्य नही होंगे, वहीं इस पूरे एक महिने के पुरूषोत्तम मास के प्रांरभ के साथ ही हिरण मंगरी सेक्टर 3 स्थित विवेक नगर शिव मंदिर में सुबह 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक श्री जगत शिरोमणि मंदिर, जगदीश चौक में मेवाड राजवंशीय कथा व्यास पं. स्कन्द कुमार पंड्या व्यास पीठ से संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण कराएंगे।

आयोजन की जानकारी देते हुए प्रवक्ता अभिषेक जोशी ने बताया कि पिछले 20 सालों से संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा का वाचन कर रहे पं. स्कन्द कुमार पंड्या भक्तों को भागवत महत्व बताने के साथ ही श्रीमद् भागवत का वाचन करेंगे, जिससे की भक्त पुरूषोत्तम मास में प्रभु का नाम ले और प्रभु भक्ति में लीन रहे।

सेक्टर 3 शिव मंदिर में होने वाली कथा के संयोजक वैद्य प्रहलाद चन्द्र मिश्रा ने बताया कि 16 मई को भव्य पोथी यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ होगा। पोथी यात्रा में बैंड – बाजों के साथ भजनों पर झूमते सैंकड़ों भक्तों की मौजूदगी में श्रीमद् भागवत पोथी के साथ लड्डू गोपाल को शिव मंदिर में लाया जाएगा। जहां पं. स्कन्द कुमार पंड्या कथा का वाचन करेंगे।

इधर श्री जगत शिरोमणि मंदिर, जगदीश चौक मंदिर में भी 16 मई शाम 5 बजे से सैंकड़ों भक्तों की मौजूदगी में कथा का शुभारंभ होगा, जहां भी पं. स्कन्द कुमार पंड्या परंपरागत रीत से कथा का वाचन करेंगे।

विभिन्न झाँकिया होगी आकर्षण का केन्द्र

प्रवक्ता अभिषेक जोशी ने बताया कि पूरे महिने होने वाली इस श्रीमद् भागवत कथा में कथा के दौरान आने वाले प्रसंगों को विभिन्न झाँकियों के माध्यम से जीवंत किया जायेगा। प्रसंगों के अनुसार भक्त जहां सृष्टि निर्माण, राम चरित्र, कृष्ण जन्मोत्सव, कृष्ण बाल लीलाएं, कृष्ण- रूक्मिणी विवाह आदि प्रसंगो से आनन्दित होंगे तो वहीं सुदामा चरित्र, श्री कृष्ण का परमधाम गमन जैसे प्रसंगों पर भावुक हो उठेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com