आमजन के लिए आमजन द्वारा

राज्य स्काउट गाइड खेलकूद प्रतियोगिता के लिए टीम को किया रवाना

खेलों से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं नैतिक गुणों का विकास होता है - स्वामी रामदयाल

103

मूलचन्द पेसवानी/शाहपुरा/भीलवाड़ा- राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड राज्य मुख्यालय जगतपुरा जयपुर में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय स्तरीय स्काउट गाइड खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जिला टीम शाहपुरा से रवाना हुई। स्काउट की टीम को शाहपुरा में रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर स्वामी रामदयाल महाराज ने माला पहना कर व आशीर्वाद प्रदान कर जयपुर के लिए रवाना किया।

रामनिवास धाम में आयोजित समारोह में स्काउट गाइड स्थानीय संघ के प्रधान ललित कुमार चोहान व सचिव उर्मिला पाराशर ने बताया कि 10 स्काउट खिलाड़ी वॉलीबाल व एथेलेटिक्स में राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगें। ये खिलाड़ी जिला व मंडल स्तर की प्रतियोगिता में विजेता रहने के बाद राज्य स्तर पर चयनित किये गये है।

इस मौके पर रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर स्वामी रामदयाल महाराज ने कहा कि खेलों से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं नैतिक गुणों का विकास होता है। स्काउट गाइड संगठन ने प्रथम खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की हैं, वो अपने-आप में तारीफ के काबिल है। सबको खेल, खेल की भावना से खेलना चाहिए। उन्होंने स्काउट गाइड सगंठन द्वारा किए जा रहे कार्यो की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

इस मौके पर सहायक जिला कमिश्नर गाइड रीता धोबी, संघ के उप प्रधान मूलचन्द पेसवानी, केशव सैकंडरी स्कूल के निदेशक रामेश्वरलाल धाकड़, राज्य टीम प्रभारी नवनीतसिंह, बनेड़ा के स्काउट गाइड संघ के सचिव सुरेश शर्मा, गाइडर रश्मि व्यास सहित अन्य रामस्नेही अनुरागी मोजूद रहे।

स्थानीय संघ के प्रधान ललित कुमार चौहान ने बताया कि स्काउट गाइड द्वारा किया गया, यह अनूठा प्रयास बहुत ही बेहतर परिणाम देगा। राजस्थान सरकार खेलों को विषेष प्रोत्साहन दे रही है। राजस्थान में किसी भी प्रकार की सरकारी सेवा में 02 प्रतिशत पर खिलाड़ियों के लिए आरक्षित है।

इस मौके सहायक जिला कमिश्नर गाइड रीता धोबी ने कहा कि स्काउटिंग अनुशासन निर्माण की ऐसी राह है जहां पर शुरुआत से ही सु नागरिक बनाने का कार्य किया जाता है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी खेल को खेल भावना और अनुशासन से खेलते हैं तो सहयोग और आत्मसम्मान के साथ आगे बढने के अवसर भी उन्हें मिलते हैं। संघ सचिव उर्मिला पाराशर ने आभार ज्ञापित किया। स्थानीय संघ के प्रधान ललित कुमार चौहान ने सभी खिलाडियों को मुंह मीठा कर जयपुर के लिए रवाना किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com