आमजन के लिए आमजन द्वारा

विद्यार्थियों के शैक्षणिक भ्रमण का केंद्र बिंदू बना नवग्रह आश्रम

41

मूलचंद पेसवानी/भीलवाड़ा – भीलवाड़ा जिले के मोतीबोर खेड़ा में संचालित श्रीनवग्रह आश्रम इन दिनों विद्यार्थियों के औषधीय पौधों के बारे में जानकारी लेने का प्रशिक्षण केंद्र बन गया है। केंसर जैसे असाध्य रोगियों सहित सभी प्राणियों के रोग निदान के संकल्प के लिए आश्रम संचालक हंसराज चौधरी द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली जानकारियों से उनकी जिज्ञासों में उत्तरोतर बढ़ोतरी हो रही है।

बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोतीबोर का खेड़ा के प्रधानाचार्य लक्ष्मीनारायण सेन की अगुवाई में विद्यालय के 185 विद्यार्थियों का दल शैक्षणिक भ्रमण के लिए नवग्रह आश्रम पहुंचा। आश्रम संचालक हंसराज चौधरी ने सभी विद्यार्थियों की पहले सामूहिक क्लास लेकर औषधीय पौधों की जानकारी मुहैया करायी बाद में प्रत्येक पौधे के पास ले जाकर उनको उसके औषधीय गुणों के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान विद्यार्थियों ने पौधों के बारे में उत्सुकता से जानकारी न केवल प्राप्त कर बल्कि उनके नोट्स तैयार किये। विद्यार्थियों को आश्चर्य हुआ कि पौधों के माध्यम से ही इतने जटिल रोगों का उपचार संभव हो रहा है। कई विद्यार्थियों ने नियमित रूप से आश्रम के सेवा कार्यो से जुड़ने की इच्छा भी प्रकट की।

उच्च माध्यमिक विद्यालय मोतीबोर का खेड़ा के प्रधानाचार्य लक्ष्मीनारायण सेन ने बताया कि आज के भ्रमण का उदेश्य भी यही था कि सामाजिक सरोकारों के तहत विद्यार्थी न केवल व्यवहारिक ज्ञान अर्जित करे वरन उनके पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारियों का भी प्रायोगिक अध्ययन कर सके। स्कूल के तमाम संकाय सदस्यों के विद्यार्थियों के साथ होने के कारण उनको पौधों व उनके आर्गेनिक नाम तथा गुणों के बारे में तत्काल ही जानकारी दिया जाना संभव हो सका। उन्होंने नवग्रह आश्रम के कार्य प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि आज विश्व पटल पर आश्रम की सेवाओं की सराहना होने से पूरे गांव को गौरव हासिल हो रहा है।

आश्रम संचालक हंसराज चौधरी ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण के लिए नवग्रह आश्रम का चयन विद्यार्थियों के जीवन में एक मील का पत्थर साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि कोई भी विद्यालय पूर्व निर्धारित कार्यक्रम तैयार कर विद्यार्थियों को वहां पर ला सकता है।
सभी विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का सामाधान करने के उपरांत उनको आश्रम परिसर के रमणिक वातावरण में सामूहिक भोजन कराया गया। इस मौके पर महिपाल चौधरी, हरफूल चौधरी, जितेंद्र चौधरी, चरण भी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com