आमजन के लिए आमजन द्वारा

सर्वाधिक नम्बर लाई ये छात्रा, आरएएस बनना है इसका लक्ष्य

83

गोगुन्दा/उदयपुर – 03 जून को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी हुए। इस परिणाम में गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र से गोगुन्दा के समीप मोतीकुआं की ज्योति झाला को सर्वाधिक अंक मिले। 10वीं बोर्ड में ज्योति झाला ने 96.17 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सर्वाधिक अंक प्राप्त करने का रिकॉर्ड कायम किया है।

Jyoti Jhala

ज्योति झाला अपनी मां के साथ गोगुन्दा उपखण्ड मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर मोतीकुआं में रहती है। दरअसल मोतीकुआं झाला राजपूत परिवार का कुआं था। बाद में एक परिवार वहीं पर जाकर बस गया। वर्तमान में यहां पर 7-8 परिवार रहते है।

कुछ साल पूर्व ज्योति के सिर से पिता का साया उठ गया। परिवार चलाने के लिए मां मंजु कुंवर को दहलीज लांघनी पड़ी। उसका चयन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी में आशा सहयोगिनी के रूप में हुआ। इससे मंजु कुंवर को अपने बच्चों को पढ़ाने व परिवार का खर्चा चलाने में सहारा मिल गया। आशा सहयोगिनी को मिलने वाले मानदेय से परिवार का ठीक से लालन-पालन करना थोड़ा मुश्किल है। इसके लिए वो कार्यकर्ता बनने का प्रयास कर रही है। इसके लिए मंजु कुंवर ने 10वीं पास की उसके बाद 12वीं की परीक्षा दी है।

छात्रा ज्योति झाला ने जब से होश संभाला तब से ही स्वर्गीय पिता पर्वत सिंह झाला के सपने को साकार करने में जुट गई। घर के कामों में मां का हाथ बटाने के साथ वो पूरी लग्न के साथ पढ़ाई करती है। बिना किसी ट्यूशन या कोचिंग सेंटर का सहारा लिए उसने घर पर ही सेल्फ स्टड़ी की और बड़े अंकों से 10वीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की।

आपको बता दे को गोगुन्दा उपखण्ड क्षेत्र में ज्योति झाला से पूर्व किसी भी छात्र-छात्रा ने 10वीं बोर्ड में इतने नम्बर प्राप्त नहीं किए है। इस प्रकार ज्योति झाला ने 96.17 प्रतिशत अंक प्राप्त कर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है। उसकी सफलता से परिवार वाले बहुत खुश है। वहीं परिणाम आने के बाद से उसके घर पर कोचिंग संस्थानों के लोगों का तांता लगा हुआ है। ज्योति का कहना है वो सेल्फ स्टड़ी करते हुए आरएएस बनने को लक्ष्य को हासिक करेगी।

ज्योति के दादा कल्याण सिंह झाला की खुशी का ठिकाना नहीं है, वे इंटरनेट से निकाला हुआ अपनी पोती के परीक्षा परिणाम हाथ में लिए अपने मिलने वालों को बताते हुए खुश हो रहे है। परिजन लक्ष्मण सिंह झाला, मोहन सिंह झाला, नरपत सिंह झाला व अजवेन्द्र सिंह झाला सहित कईयों ने ज्योति को बधाईयां दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com