आमजन के लिए आमजन द्वारा

मौजुदा एजुकेशन सिस्टम में ये चैप्टर मिसिंग है

32

दिनेश चौहान/गंगापुर/भीलवाड़ा – अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह के दूसरे दिन जीवन विज्ञान दिवस पर गंगापुर के सोमिला इंटरनेशनल स्कूल में स्किल्स डेवलपमेंट विद साइंस ऑफ लिविंग कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुनि सुरेश कुमार के सहवर्ती सम्बोध कुमार ने कहा कि अगर हम समाधान का हिस्सा नहीं है तो हम स्वयं एक समस्या है। जिंदगी के हर पड़ाव पर समस्याएं मिलेगी। समाधान उन्हें मिलता है जो अपने जिगर को इतना बड़ा बना ले कि जिंदगी में जो भी मिले उसे अपने बना ले। समस्याओं से जितना दूर भागने की कोशिश करेंगे। समस्यायें उतनी ही करीब आती जायेगी। मौजुदा एजुकेशन सिस्टम में सब कुछ है मगर इमोशन्स का चैप्टर मिसिंग है। ये शिक्षा पद्दति तर्क करना सिखाती है, सवाल उठाना सिखाती है और जीवन विज्ञान जवाब देता है।

आचार्य महाप्रज्ञ ने शिक्षा के अधुरेपन को सर्वागींन बनाने जीवन विज्ञान का महान अवदान दिया। जीवन का उद्देश्य यही हो कि उद्देश्य भरा जीवन हो। जिस शिक्षा में स्वास लेने का हुनर सिखाया जाता है। वहीं शिक्षा देश को सुनहरा भविष्य देती है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जब डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अककॉउंटेंट की भीड़ है मगर अजब ये है कि इंसान-इंसान नहीं होता। अणुव्रत इंसान को इंसान बनाता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से हिदायती अंदाज में कहा कि मुश्किलों से भागने वाले भगोड़े कामयाब नहीं हो सकते, इ.सी.जी में टेढ़ी लाइन का मतलब जिंदगी और सीधी लाइन का मतलब मौत है। जक तक जिंदगी में मुश्किलें है कामयाबी की सम्भावनायें उतनी ही ज्यादा है।

इस मौके छात्र-छात्राओं ने हंसते-हंसते मेमोरी पॉवर, स्किल्स डेवलपमेंट, ब्यूटीफुल हैंडराइटिंग के साथ सही स्वास लेने की कला के प्रयोग किये। अंत में नशा मुक्ति, अश्लील शब्दों के प्रयोग नहीं करने व पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने की शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय प्रधानाचार्य मोनिका मंडक्त्या ने किया।

स्वागत अणुव्रत समिति अध्यक्ष रमेश हिरण, तेरापंथी महासभा सदस्य भगवतीलाल बाफना, सभाध्यक्ष बंसीलाल जैन, आनंदीलाल हिरण, अरविंद गेलड़ा, जेतमल राजपूत, भावना गेलड़ा, प्रिया व्यास सहित कई गणमान्य जन मौजूद थे। विद्यालय के चेयरमैन चेतन डिडवानिया ,डायरेक्टर हर्ष डिडवानिया को कार्यक्रम के अंत में अणुव्रत पट्टिका व मुनि सम्बोध कुमार की कृति डिस्कवर लाइफ भेंट की गयी।।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com