आमजन के लिए आमजन द्वारा

कांग्रेस सेवा दल ने जयपुर में निकाला तिरंगा मार्च

16

जयपर – अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय मुख्य संगठक लालजी देसाई के निर्देशानुसार क्रान्ति दिवस के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस सेवादल के तत्वाधान ’’तिरंगा मार्च’’ दोपहर 2 बजे शुरू हुई। प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक राकेश पारीक ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी की भावना, तिरंगा ही मेरा धर्म है, के शंखनाद के साथ ’’तिरंगा मार्च’’ अल्बर्ट हॉल स्थित प्रथम प्रधानमंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए आरम्भ हुई। नेहरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव प्रभारी अविनाश पाण्डे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव, सेवादल प्रभारी काजी निजामुददीन, विवेक बंसल, देवेन्द्र यादव व तरूण कुमार द्वारा झण्डी दिखाकर तिरंगा मार्च को रवाना किया। फ्लेग मार्च का नेतृत्व सेवादल के प्रभारी रामजी लाल के मार्गदर्षन में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक राकेश पारीक के नेतृत्व में किया गया।

’’तिरंगा मार्च’’ अल्बर्ट हॉल से आरम्भ होकर महारानी कॉलेज, राजपूत सभा भवन होते हुए, एम.आई. रोड स्थित शहीद स्मारक गॉर्वेन्मेंट हॉस्टल पर सभा के रूप में परिवर्तित हुई। ’’तिरंगा मार्च’’ का सेवादल साथियों का जगह-जगह विभिन्न संस्थाओं द्वारा पुष्पवर्षा से भव्य स्वागत किया गया। सेवादल के साथिगणों के हाथों में तख्तीयां व तिरंगे लिए हुये थे। मार्च का जंहा प्रथम छोर अहिंसा सर्किल पर था तो अन्त का छोर अल्बर्ट हॉल पर था जो कि सेवादल के अनुशासित तरीके से इस मार्च को निकालकर अपनी अनूठी छाप छोडी। वही पर राष्ट्रध्वज इस तरह से लहरा रहा था जैसे कि आजादी के शहीदों की गाथा कह रहा हो।

मार्च शहीद स्मारक पर सभा के रूप में परिवर्तित हुआ। सभा में सर्वप्रथम वन्दे मातरम व शहीद स्मारक पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट द्वारा पुष्पचक्र अप्रित किया गया। महासचिव प्रभारी अविनाष पाण्डे, सह प्रभारी काजी निजामुददीन विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी व अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक राकेश पारीक, संगठक व राज्य प्रभारी रामजी लाल द्वारा पुष्पांजलि कर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये।

सभा को प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सेवादल का त्याग व समर्पण की भावना से ही देश की आजादी का रास्ता अख्तियार हुआ था। और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में जिस तरिके से साम्प्रदायिक ताकते अपना सिर उठा रही है, ऐसे में सेवादल की ओर भारत की एकता व अखण्डता को बनाने की जिम्मेदारी ओर अधिक बढ जाती है। सभा को सम्बोधित करते हुए प्रभारी अविनाश पाण्डे ने कहा कि सेवादल को आगामी चुनाव को मदे नजर रखते हुए पूर्ण सर्म्पण के साथ कार्य करते हुए कांग्रेस की विजय पताका फहराये। सभा को राष्ट्रीय सचिव सेवादल प्रभारी काजी निजामुददीन ने कहा कि आज देश में भाईचारा व सदभाव की आवष्वकता है। नेता प्रतिपक्ष रामेष्वर डूडी ने कहा कि सेवादल के त्याग व समर्पण ही पहचान है। अन्त में रामजी लाल ने सभी अतिथियों को आभार प्रकट करते हुए कहा कि सेवादल आगामी विधानसभा व लोकसभा चुनाव में पूर्ण निष्ठा से अग्रिण भूमिका में रहेगी। सभा को पूर्व सांसद महेश जोशी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास, पीसीसी प्रभारी अजीत सिंह शेखावत व डॉ. धूप सिंह पूनियां, ने भी सम्बोधित किया। प्रवक्ता सुरेश चौधरी, कैलाश सोयल, सहित प्रदेष कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारीगण, पूर्व मंत्री व विधायक सहित सेवादल के समस्त प्रदेश पदाधिकारीगण, सभी जिला मुख्य संगठकगण व महिला जिला संगठकगण व सेवादल के प्रदेष के दूर दराज से कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.