आमजन के लिए आमजन द्वारा

आरएमजीबी कर्मचारियों की अनूठी पहल, निजी सहयोग से अंध विद्यालय में बनवाया हॉस्टल

38

रवि मल्होत्रा/उदयपुर – शहर के अम्बामाता अंध विद्यालय में राजस्थान के वो नेत्रहीन बच्चे भी अब नए सत्र से प्रवेश ले पाएंगे जो हॉस्टल की सुविधा ना होने के कारण शिक्षा की राह पर आगे नही बढ़ पा रहे थे। बच्चो के लिए हॉस्टल निर्माण के इस कार्य को पूरा किया है। आरएमजीबी के पूर्व अध्यक्ष एसपी श्रीमाली, समिधा संस्थान के अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान और विद्यालय की प्राचार्या डॉ. आभा शर्मा सहित आरमजीबी की सम्पूर्ण राजस्थान में संचालित शाखाओं के 2000 से अधिक कर्मचारियों के आर्थिक सहयोग से।

इस अनूठी पहल से अंध विद्यालय में 28 लाख की लागत से बने ए – क्लास हॉस्टल का निर्माण हुआ है। जिसका उद्घाटन आरएमजीबी के पूर्व अध्यक्ष एस.पी श्रीमाली, क्षेत्रीय प्रबंधक कमल सक्सेना, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़, जिला शिक्षा अधिकारी नरेश डांगी, कार्यक्रम अध्यक्ष लाल सिंह झाला द्वारा किया गया।

उद्घाटन पर आयोजित समारोह में एस.पी श्रीमाली ने कहा कि ये बड़ी खुशी की बात है कि इस पुण्य कार्य मे बैंक के कर्मचारियों ने स्वप्रेरणा से सहयोग कर इन दृष्टिहीन बच्चो के लिए हॉस्टल निर्माण में अपनी सेलेरी ओर बचत का हिस्सा देकर जिम्मेदार व्यक्ति होने का उदाहरण पेश किया है।

समिधा संस्थान के अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने कहा कि इस हॉस्टल में 2 बड़े हॉल, सेपरेट लेट बाथ बनाये गए है। बच्चे चलते हुए फिसले नही इस बात का ध्यान रखते हुए एंटी स्किड टाइल्स लगवाई है। अभी हॉस्टल में अन्य सुविधाओं के रूप में बैड, गद्दे, अलमारी और अन्य जरूरी चीजों की उपलब्धता के बाद यह हॉस्टल करीब 35 से 40 लाख में पूर्ण होगा।

विद्यालय प्राचार्या डॉ. आभा शर्मा ने कहा कि राजस्थान में कई नेत्रहीन बच्चे है, जो हॉस्टल के अभाव में स्कूल नही आ पा रहे थे, लेकिन इस हॉस्टल के निर्माण से अब शिक्षा से वंचित बच्चे प्रवेश लेकर शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे। इस हॉस्टल निर्माण के साथ ही यह स्कूल राजस्थान के श्रेष्ठ अंध विद्यालय की श्रेणी में अव्वल बन गया है।

इस दौरान समाजसेवी प्रभुदास पाहुजा, डॉ. रीना राठौड, शोभा कारवा, क्षेत्रीय पार्षद रमेश चन्द्र चंदेल, पूर्व प्राचार्य वीरेन्द्र आर्य, रतन सोनी, दृष्टिबाधित अध्यापक लालचन्द रावत, समीधा संस्थान के महादेव चौहानख, पूर्वा परमार, राघव चतुर्वेदी सहित अनेक समाजसेयों की उपस्थिति में प्राचार्या डॉ. आभा शर्मा को हॉस्टल की चाबियां सौंपी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com