आमजन के लिए आमजन द्वारा

हम सबसे पहले किसानों के संकट दूर करेंगे : राहुल गाँधी

मुख्यमंत्री ने ज़मीन, बजरी व खनन ठेकों में भ्रष्टाचार को संस्थागत किया : पायलट

111

जयपुर – राजस्थान को गत् कांग्रेस सरकार ने बीकानेर संभाग में इन्दिरा गाँधी नहर के फीडर की रिलाईनिंग के लिए 950 करोड़ रुपये दिए थे, परन्तु भाजपा सरकार ने जनता को मिले उसके हक के पैसे से वंचित कर दिया। केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार ने ना तो किसानों को उनकी ऊपज का सही दाम दिया और ना ही समर्थन मूल्य पर खरीद की तथा सिंचाई के लिए पानी व बिजली देने में भी भाजपा सरकार पूरी तरह से नाकाम रही है। सैंकड़ों किसानों को मरने के लिए मजबूर करने वाली भाजपा सरकार ने पूंजीपतियों के 3.5 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए परन्तु किसानों को कोई राहत नहीं दी। सभी मूलभूत सेवाओं का निजीकरण कर शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन की पहुँच से दूर कर दिया। जहाँ एक ओर देश व प्रदेश के गरीबों को उनके अधिकार नहीं दिए वहीं दूसरी ओर जनता के पैसे से गौरव यात्रा निकालकर राजस्थान की मुख्यमंत्री ने जनता का अपमान किया है।
उक्त विचार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज बीकानेर में आयोजित संकल्प रैली में उपस्थित लाखों प्रदेशावासियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए और प्रदेश की जनता को शारदीय नवरात्रों की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

गाँधी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब किसानों का 70 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्जा माफ किया गया था और उन्हें राहत प्रदान की गई थी। उन्होंने कहा कि जब भी कांग्रेस सत्ता में आयी है तो विकास की योजनाएं बनाकर जनता को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की। उन्होंने कहा कि हमने मनरेगा योजना शुरू कर रोजगार का अधिकार दिया, खाद्य सुरक्षा कानून तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम लाकर जनता का सशक्तिकरण किया, परन्तु मोदी सरकार ने इन सभी योजनाओं को ठप्प कर देश की जनता के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कहते है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ परन्तु सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री बेटियों का शोषण करने वाले भाजपा के नेताओं के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहे है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राफेल विमान का सौदा यूपीए सरकार की तुलना में ना सिर्फ 300 प्रतिशत ज्यादा दरों पर किया है बल्कि अपने पूंजीपति मित्र को जनता के हक का पैसा छिनकर 30 हजार करोड़ रुपये दिए है जिन पर देश की बैंकों का 45 हजार करोड़ का कर्जा है जो देश के मनरेगा के एक वर्ष के बजट से भी कई गुणा ज्यादा है। यदि मोदी जी अपने पूंजीपति मित्र को यह पैसा ना देकर देश के बैंकों को इतना पैसा दे देते तो ना सिर्फ बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलता वरन् हिन्दुस्तान एयरोनोटिकल लिमिटेड के माध्यम से रक्षा उपकरण बनाए जाते और तकनीक में माहिर देश के युवाओं को अवसर मिलते।

उन्होंने कहा कि जनाकांक्षाओं को पूरा करने में केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार पूरी तरह से विफल रही है। आगामी समय में जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो कांग्रेस के मुख्यमंत्री व मंत्री आमजनता के बीच जाकर ना सिर्फ उनके मन की बात सुनेंगे वरन् उनकी समस्याओं के निदान के लिए तत्परता भी दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि जो हम कांग्रेसजन सार्वजनिक रूप से कहते हैं उसे हम पूरा भी करते है हमारी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर कहा था कि उनके आने से पहले देश का कोई विकास नहीं हुआ है जो हम सभी के पूर्वजों का अपमान है। देश के आगे बढऩे के पीछे कोई एक व्यक्ति नहीं होता बल्कि सभी के खून-पसीने के योगदान से देश आगे बढ़ रहा है। देश के किसानों, महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं के साथ ही सभी वर्ग के लोगों ने देश की तरक्की में अपना योगदान दिया है, इसलिए किसी को भी यह गलतफहमी या घमण्ड नहीं होना चाहिए कि देश यहाँ तक पहुँचा है उसके पीछे उनका ही योगदान है। उन्होंने कहा कि देश की बुलन्दी हम सभी के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है। इस देश में श्वेत क्रांति, हरित क्रांति सहित सभी विकासोन्मुखी कार्यों को आमजन को साथ में लेकर अंजाम दिया गया। हम सत्ता में रहे या उससे बाहर हम कभी भी झूठे वादे नहीं करते इसलिए मैं सबको इस मंच से आश्वस्त करता हूँ कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी तो मुख्यमंत्री व मंत्रियों के दरवाजे आमजनता के लिए हमेशा खुले रहेंगे और कार्यकर्ताओं को भी पूरा सम्मान व महत्व मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के फैसले को तो हम नहीं सुधार सकते परन्तु मैं आपसे वादा करता हूं कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी तो हम जीएसटी को सही स्वरूप में लाकर एक टैक्स व कम से कम टैक्स लागू कर व्यापार जगत को राहत प्रदान करेंगे।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने अपने सम्बोधन में लाखों की संख्या में उपस्थित बीकानेर क्षेत्र की जनता का संकल्प रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि जनता की इस भारी संख्या में मौजूदगी इस बात का गवाह है कि प्रदेश की जनता ने भाजपा की विदाई को निश्चित कर प्रदेश की बागडौर कांग्रेस को सौंपने के लिए कमर कस ली है। मुख्यमंत्री ने बीकानेर संभाग में गौरव यात्रा निकाली थी और उसकी तुलना आज की कांग्रेस की संकल्प रैली से की जाए तो स्वतः ही अंदाजा हो जाता है कि जनता पूरी तरह से भाजपा सरकार की कार्यप्रणाली से निराश हो गई है और भाजपा की विदाई के लिए दिन गिन रही है। मुख्यमंत्री ने जनता के हितों को ताक पर रख सिर्फ भ्रष्टाचार को बढ़ाया और जमीन, बजरी व खनन ठेकों की नीलामी को वरियता दी है तथा सैंकड़ों किसानों की अनदेखी कर उन्हें आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो उसकी प्राथमिकताओं में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का 15 लाख रोजगार देने का दावा जुमला साबित हुआ वहीं मुख्यमंत्री की जनता के पैसे से निकाली जा रही गौरव यात्रा की माननीय न्यायालय ने हवा निकाल दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने आमजन के हितों के लिए संघर्ष कर उनका ना सिर्फ विश्वास जीता है वरन् उन्हें आश्वस्त भी किया है विघटनकारी सोच वाली भाजपा सरकार जो जाति व धर्म के नाम पर वैमनस्य फैलाती है उससे मुक्ति दिलाकर आमजन के अधिकारों का संरक्षण किया जाएगा।

एआईसीसी के संगठन महासचिव व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने हमेशा चहुँमुखी विकास को गति देकर आमजनता को शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य जैसे मूलभूत अधिकारों से सम्पन्न किया जबकि भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद कांग्रेस की समस्त लोक कल्याणकारी योजनाओं को ठप्प कर जनता को उसके अधिकारों से वंचित कर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव से पहले जनता से बड़े-बड़े झूठे वादे कर उसका विश्वास जीता और सत्ता में काबिज होते ही जनता से विश्वाघात कर उसे अपने हाल पर छोड़ दिया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने रैली में भारी संख्या में उपस्थित जनता का आभार व्यक्त करते हुए आह्वान किया कि आगामी चुनाव में कांग्रेस का समर्थन कर कांग्रेस की सरकार बनाये। सभा को उड़ीसा के प्रभारी जितेन्द्र सिंह एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. सी. पी. जोशी ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर एआईसीसी महासचिव व राजस्थान प्रभारी अविनाश पाण्डे, सचिव व सहप्रभारी काजी मो. निजामुद्दीन भी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com