आमजन के लिए आमजन द्वारा

न्यू इयर मनाने कहां जा रहे है आप ? यहां जा रहे तो यह ज़रूर जान लें . . .

115

 

आज 24 दिसम्बर है, यह महीना खत्म होने में कुछ ही दिन रह गए है और नए साल का स्वागत करने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। कई लोग न्यू इयर मनाने के लिए गोवा जाना पंसद करते हैं क्योंकि ईसाइयों की बहुलता के कारण क्रिसमस के बाद से ही यहां जो रौनक जमती है वो न्यू इयर तक बनी रहती है। अगर आपने भी इस बार नया साल गोवा में मनाने की प्लानिंग की हैं तो आइए, आपको बताते हैं कुछ काम की बातें –

गोवा घूमने के लिए आपका बजट कैसा हो ?

गोवा एक ऐसा राज्य है, जहां का पर्यटन आपकी जेब के मुताबिक बदलता रहता है। यहां आप 5-10 हजार से लेकर 5 लाख तक जैसा चाहे वैसा बजट बना सकते हैं। यहां सस्ते होटलों से लेकर महंगे रिसॉर्ट तक सब उपलब्ध हैं। क्रिसमस, न्यू ईयर पर यहां सबसे ज्यादा रश होता है। वैसे यदि आप पीक सीजन में गोवा घूमने जा रहे हैं तो बुकिंग पहले से करवा लें, क्योंकि आखिरी समय में बुकिंग आपको महंगी पड़ सकती है।

गोवा में आप कहां ठहरें ?
गोवा पर्यटन विभाग ने समुद्र किनारे-किनारे अनेक टूरिस्ट होम और हट बना रखे हैं, इसके साथ ही बेड सुविधा भी उपलब्ध है। साथ ही कई सस्ते से महंगे हर बजट के होटल्स और रिसॉर्ट्स भी उपलब्ध हैं।
यदि आप गोवा जाने की सोच रहे हैं तो किसी भी ट्रैवल एजेंसी से अग्रिम टिकट ले लें ताकि गोवा पहुंचने के दूसरे ही दिन से गोवा की सैर शुरू हो जाए। अच्छा होगा कि आप अपने सफर की शुरुआत (उत्तरी) नॉर्थ गोवा से करें और दूसरे दिन पहुंच जाएं पणजी के लिए एलथीनो हिल।

गोवा में देखने योग्य स्थान कौन से है ?
पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, वेगाटोर, बेनॉलिम, दूधसागर झरने आदि हैं।
गोवा पहुंचकर इन सभी बीचेस पर घूमने जाएं – डोना पॉला, मीरमार, बोग्मालो, अंजुना, वेगाटोर, कोल्वा, केलनगुट, बांगा, पालोलेम, आराम बोल, अंजुना।
बीचेस पहुंचकर ये सारे वॉटर स्पोर्ट्स आप कर सकते हैं – बनाना राइड्स, पैरासैलिंग, बंपर राइड, जेटस्की, बोट राइड, पैराग्लाइडिंग।
कैलंग्यूट और बागा बीच पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय समंदर में डॉल्फिन क्रूज के जरिए हंसती-खेलती डॉल्फिन देख सकते हैं।
क्रूज में : डिनर एंड डांस का मजा ले सकते हैं या शाम को कैंडल लाइट डिनर ऑन बीच करें। कैसिनो भी जाएं और कैसिनो लाइफ देखें।
यहां कार व बाइक रेंट (किराए) पर मिलती है जिसमें पेट्रोल-डीजल आपको डलवाना होगा और आप 12 या 24 घंटे के हिसाब से इन्हें रेंट पर ले सकते हैं। तो आप पूरा शहर घूमने के लिए तैयार हैं। स्मार्टफोन से मैप पर रास्ता देखते रहें और लॉन्ग ड्राइव का मजा लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com