Breaking News

Home » देश » राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणा

राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणा

जयपुर – राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राजस्थान विधानसभा चुनाव में से मतदाताओं को लुभाने के लिए 5 नई गारंटियों का ऐलान किया। जयपुर में आयोजित एक प्रेस कांग्रेस में सीएम गहलोत ने 5 नई गारंटियों का ऐलान किया। इनमें छात्रों के लिए अंग्रेजी मीडिया शिक्षा की गारंटी, सरकारी कॉलेजों के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की गांरटी, आपदा राहत के तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख बीमा की गारंटी, सरकारी अधिकारियों के लिए ओपीएस पेंशन कानून की गारंटी और किसानों से 2 रुपए प्रति किलो गाय के गोबर खरीदने की गांरटी प्रमुख हैं।

गहलोत ने कहा कि घोषित 7 गांरटियों के लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश की सभी विधानसभा में कैंप लगाए जाएंगे। कांग्रेस वादे करती भी है निभाती भी है, कांग्रेस का मतलब विकास है। हमनें प्रियंका गांधी के दौरे पर जो 2 गारंटी दी, उसकी घर- घर में चर्चा हो रही है । सीएम गहलोत द्वारा ऐलान किए गए 7 गांरटी निम्न है।

1. सीएम गहलोत ने गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए ऐलान किया। कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था। कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं। राजस्थान में 2.5 करोड़ महिला वोटर हैैं।

2 सीएम गहलोत ने झुंझुनू में किए ऐलान में कहा था कि उनकी सरकार सत्ता में लौटी तो प्रदेश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसके तहत सीएम गहलोत ने कुल 1 करोड़ 5 लाख लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में मुहैया कराने की गारंटी दी है।

3 गहलोत ने कांग्रेस की सत्ता में वापसी होने पर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए चिरंजीवी आपदा बीमा के तहत 15 लाख रुपए तक दिए जाने की गारंटी की घोषणा की। आपदा राहत बीमा गारंटी के तहत 15 लाख तक का फ्री बीमा दिए जाएंगे।

4 अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी के तहत हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी दी है। इसके तहत स्कूलों के बाद अब प्रदेश में इंग्लिश मीडियम कॉलेज भी खोले जाएंगे।

5 आगामी विधानसभा चुनाव में किसान मतदाताओं को साधने के लिए सीएम गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार सत्ता में लौटी तो वे गौधन गारंटी के तहत सरकार 2 रुपए किलो में गोबर सरकार खरीदेंगे। ऐसी ही योजना छत्तीसगढ़ में संचालित है। इस योजना से प्रदेश का किसान वर्ग कांग्रेस से जुड़ेगा, जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में मिल सकता है।

6 केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों को मिलेगा 4 प्रतिशत डीए। गहलोत ने डीए पर बोलते हुए कहा कि उनकी सरकार ने डेढ़ लाख से ज्यादा नौकरियां दे चुकी है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की हर साल 15 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी की जाएगी।

7 गहलोत ने कांग्रेस की सत्ता में वापसी होने पर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए चिरंजीवी आपदा बीमा के तहत 15 लाख रुपए तक दिए जाने की गारंटी की घोषणा की। आपदा राहत बीमा गारंटी के तहत 15 लाख तक का फ्री बीमा दिए जाएंगे।

ओपीएस गारंटी के तहत सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाया जाएगा। गहलोत ने कहा, कर्मचारियों के लिए पक्का इंतजाम कर रहे हैं उनकी सरकार इसको लेकर कानून बनाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 1400 कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ मिल रहा है। सीएम ने कहा, कांग्रेस सत्ता में लौटी तो सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का कानून पारित करेंगे ताकि भविष्य में कोई भी सरकार ओपीएस को रोक न सके।

dailyrajasthan
Author: dailyrajasthan

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

क्या आप \"Daily Rajasthan \" की खबरों से संतुष्ट हैं?