Breaking News

Home » स्वास्थ्य » विटामिन डी की कमी से हो सकता है कैंसर

विटामिन डी की कमी से हो सकता है कैंसर

डेस्क । नियमित और पौष्टिक खानपान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। शरीर में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स सही मात्रा में होने से आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन देखा जाता है कि शरीर में विटामिन की कमी को लोग अभी भी गंभीरता से नहीं लेते हैं।

यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो संभल जाएं। शरीर में विटामिन डी की कमी न होने पाए इस बात का खास ख्याल रखें। विटामिन डी की कमी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी पनप सकती है। इसलिए उन चीजों को खाने में इस्तेमाल करें जो विटामिन डी की पूर्ति करे।

 

दुनिया में 13 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी

सर्वे के मुताबिक विटामिन डी की कमी लोगों में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। हालांकि ये ज्यादातर 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों में देखने को मिलती है या फिर सांवले लोगों में होती है। बताया जा रहा है कि सौ में से  सिर्फ 13 लोगों में ही विटामिन डी की कमी होती है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

विटामिन डी की कमी सूरज की रोशनी के संपर्क में कम आने से होती है। विटामिन D की कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में कमजोरी और दर्द बना रहता है। विटामिन डी की कमी के लक्षणों में फ्रैक्चर, ऑस्टियोपोरिस , मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, मूड में बदलाव और थकान शामिल हैं।

 

विटामिन डी की कमी से कैंसर कैसे पनपता है

रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन डी और कैल्शियम लेने से मेंस्ट्रुअल के बाद स्वस्थ महिलाओं में कैंसर होने की संभावना कम नहीं होती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन डी के कमी से पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्न प्रणाली के कैंसर समेत कई तरह के कैंसर को जन्म देता है।

कैंसर को पनपने से रोकता है विटामिन डी

विशेषज्ञों की माने तो विटामिन डी कैंसर कोशिकाओं के तेजी से विभाजन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे उनकी वृद्धि धीमी हो जाती है। साथ ही यह कैंसर के फैलने और कैंसर को बढ़ने देने से भी रोकता है। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि विटामिन डी आपकी हड्डियों की भी देखभाल करता है।

विटामिन डी की भरपाई ऐसे करें

विटामिन डी की भरपाई के लिए अपनी डाइट में मछली या अंडा शामिल करें। विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए मछली सबसे बेहतर सोर्स है। साल्मन और टूना जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है। हफ्ते में एक दिन मछली खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है। इसके अलावा मशरूम भी विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। जबकि रसदार फल और ड्राइ फ्रूट्स से भी विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]