Breaking News

Home » प्रदेश » National Reading Day पर एक नया कदम

National Reading Day पर एक नया कदम

कोटा – राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में राष्ट्रीय पठन दिवस (नेशनल रीडींग डे) के अवसर पर डीजीटल रीडींग को प्रोत्साहन देने हेतु एक दिवसीय नेशनल डिजीटल लाईब्रेरी ऑफ इण्डिया (एनडीएलआई) का उपयोगकर्ता जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इसमें 50 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने भाग लिया।

रिसोर्स पर्सन डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एनडीएलआई उपयोगकर्ता जागरूकता सत्र का उद्देश्य पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं को भारत के राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय के माध्यम से उपलब्ध विशाल संसाधनों और अवसरों से परिचित कराना है। पुस्तकालय के कर्मचारियों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म का गहन परिचय दिया, इसकी विशेषताओं, कार्यक्षमता और ई-पुस्तकों, शोध पत्रों, पत्रिकाओं और अन्य शैक्षिक सामग्रियों के विशाल संग्रह को प्रदर्शित किया।

उन्होने आगे बताया कि प्रौद्योगिकी की प्रगति और डिजिटल संसाधनों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कोटा में राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय पढ़ने की बदलती आदतों के अनुकूल होने और डिजिटल पढ़ने को अपनाने की आवश्यकता को पहचानता है। एनडीएलआई उपयोगकर्ता जागरूकता सत्र पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं के बीच डिजिटल पाठक संख्या बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था, जिससे उन्हें अपनी उंगलियों पर ज्ञान और जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान की जा सके। सत्र में भाग लेने वाले पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं ने एनडीएलआई द्वारा पेश किए गए डिजिटल संसाधनों का पता लगाने के लिए उत्साह और उत्सुकता व्यक्त की। वे विशेष रूप से ई-पुस्तकों के व्यापक संग्रह से प्रभावित थे, जो विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं और विविध रुचियों और शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह श्रंखला नवीन जैन शासन सचिव द्वारा प्रारम्भ किये गए “यूथ को जोड़ो अभियान” की और एक कदम है

dailyrajasthan
Author: dailyrajasthan

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

क्या आप \"Daily Rajasthan \" की खबरों से संतुष्ट हैं?