Breaking News

Home » प्रदेश » 2047 तक विकसित भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है पीएम मोदी – गोयल

2047 तक विकसित भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है पीएम मोदी – गोयल

केन्द्रीय मंत्री गोयल ने मोरवल गांव में ग्रामीणों से किया संवाद

गोगुंदा/उदयपुर – आज केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल उदयपुर जिले के गोगुन्दा ब्लॉक के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित मोरवल गांव पहुंचे। वहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शिरकत की और लगभग डेढ़ घंटा ग्रामीणों के बीच में रहकर उनसे संवाद किया। मंच से संबोधित करने की बजाय मंत्री ने ग्रामीणों के समक्ष जाकर उनसे चर्चा की और सरकार की हर योजनाओं की जानकारी देते हुए इनका पूरा-पूरा लाभ उठाने की बात कही।

उन्होंने प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मोदी की यह गारंटी वाली गाड़ी जो आप लोगों के बीच आई है इसका यही उद्देश्य है कि हर वर्ग को सशक्त बनाते हुए 2047 तक भारत को विकसित बनाना है। गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना गरीब, किसान, युवा, महिलाओं के साथ हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए विकास की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने शिविर में आए ग्रामीणों से कहा कि आप यहां हर योजना की जानकारी प्राप्त करें और पात्रता के अनुसार अपना पंजीयन करवाते हुए लाभ प्राप्त करें।

इससे पूर्व उन्होंने राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के संदेश को आमजन के बीच बैठक सुना और कार्यक्रम स्थल पर लगी विभिन्न विभागों की स्टॉल्स का अवलोकन कर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने हर स्टॉल्स पर मौजूद अधिकारी-कार्मिकों को यही निर्देश दिए कि ग्रामीणों को उनकी भाषा में समझाते हुए सरकार की हर योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस कार्यक्रम में आए हर व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ दें और आयुष्मान कार्ड जारी करें।

मंत्री गोयल के ग्रामीणों से संवाद के दौरान सेनवाड़ा गांव से आए व्यक्ति कमियां ने अपनी पीड़ा मंत्री के समक्ष रखी तो उन्होंने उसकी स्थिति देख मौके पर ही समस्या का निस्तारण करवाते हुए उसे शीघ्र लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कमियां ने बताया कि उसके हाथ में उंगलियां नहीं होने के कारण उसे विभिन्न योजनाओं के सत्यापन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में मंत्री गोयल से जिला कलक्टर व एसडीएम को इसे प्राथमिकता प्रदान कराते हुए मौके पर ही समस्या का समाधान करते हुए अन्य विकल्प से उसकी केवाईसी कराने के निर्देश दिए और उसके कंधे पर हाथ रखकर उसे संबंल प्रदान करते हुए कहा कि आप घबराएं नहीं अब आपको परेशानी नहीं होगी।

वहीं उन्होंने युवा विद्यार्थियों से भी बातचीत की और उनकी शिक्षा के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें अच्छा पढ़ लिखकर आगे बढ़ने और लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से कहा कि वे अपने बच्चों को अवश्य पढ़ाए और प्रोत्साहित करे। मंत्री गोयल ने कहा कि शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और केजी से पीजी तक की पढ़ाई की सुविधा सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही, आज की युवा पीढ़ी इसका पूरा पूरा लाभ उठाए। उन्होंने युवाओं से कहा कि कौशल विकास से जुड़े पाठ्यक्रमों को अपनाएं, नये स्टार्टअप से कारोबार से जोड़े। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित की जा रही विश्वकर्मा योजना की विस्तार से जानकारी दी और कहा कि 18 प्रकार के उद्यम में क्षेत्र में सहायता दी जा रही है। इस अवसर पर पीएम आवास, उज्ज्वला योजना, एनआरएलएम, किसान क्रेडिट कार्ड, राजीविका आदि के लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव साझा कियें और सरकार का आभार जताया।

इसके पश्चात मंत्री गोयल ने सभी को विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़कर विकास में भागीदार बनने की शपथ दिलाई। उन्होंने उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को लाभान्वित किया। तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल के समीप एक खेत में ड्रोन उड़ाकर कृषि क्षेत्र में इसकी उपयोगिता और किसानों को होने वाले फायदे के बारे में बताया। इस दौरान स्थानीय विधायक प्रताप भील, उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, गोगुंदा प्रधान सुंदर देवी, उपप्रधान लक्ष्मण सिंह झाला, पूर्व उपप्रधान पप्पू राणा भील, मंडल अध्यक्ष चंद्रेश फतावत, पंचायत समिति सदस्य भोपाल सिंह, बड़गांव प्रधान प्रतिभा नागदा व जितेंद्र नागदा सहित कई जनप्रतिनिधि, जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल, एडीएम शैलेश सुराणा, जिला परिषद सीईओ कीर्ति राठौड़, एसडीएम हनुमान सिंह व तहसीलदार ओम सिंह लखावत सहित विभिन्न विभागों के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

dailyrajasthan
Author: dailyrajasthan

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

क्या आप \"Daily Rajasthan \" की खबरों से संतुष्ट हैं?